Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में ओल्ड पेंशन स्कीम बंद होगी ? सदन में वित्त मंत्री क्या लेंगी स्टैंड?

REPORT TIMES

Advertisement

राज्य में नई सरकार बनने के साथ ही पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर सवाल उठने लगे हैं. चुनाव में कांग्रेस ने ओल्ड पेंशन स्कीम पर कानून बनाने की गारंटी दी थी, वहीं भाजपा ने इस मामले पर संकल्प पत्र में कुछ नहीं कहा था. हालांकि पत्रकारों के सवाल पर गृह मंत्री अमित शाह ने यह जरूर कहा था कि हम इसके लिए कमिटी का गठन करेंगे. गौरतलब है राजस्थान में अशोक गहलोत ने राज्यकर्मियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम लागू की थी. बाद में इसमें बोर्ड, निगम जैसे स्वायत संस्थाओं के कर्मियों को भी शामिल किया था, लेकिन नई सरकार बनने के बाद इस योजना पर सवाल उठ रहे हैं, क्योंकि भाजपा इस मुद्दे पर अलग स्टैंड रखती है, इसलिए यह सवाल उठ रहा है कि क्या यह योजना बंद होगी?

Advertisement

Advertisement

22 जनवरी को बताएगी सरकार, ओपीएस रहेगी या बंद होगी

Advertisement

विधानसभा सत्र में 22 जनवरी को वित्त मंत्री दीया कुमारी इस पर स्थिति स्पष्ट करेंगी. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और बामनवास विधायक इंदिरा मीना ने वित्त विभाग से पूछा है कि क्या सरकार पुरानी पेंशन स्कीम बंद कर नई पेंशन स्कीम लाना चाहती है? या पुरानी पेंशन स्कीम को ही जारी रखना चाहती है. साथ ही, उन्होंने राज्यकर्मियों की संख्या बताने की भी मांग की है, जिन्हें पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ मिल रहा है..

Advertisement

हार के बावजूद ओल्ड पेंशन स्कीम से बनाए रखी दूरी

Advertisement

पुरानी पेंशन स्कीम पर भाजपा का स्टैंड साफ रहा है. भाजपा नई पेंशन स्कीम के पक्ष में रही है. हिमाचल और कर्नाटक में इस स्कीम को भाजपा की हार की प्रमुख वजह माना गया था, लेकिन फिर भी भाजपा ने इस योजना को लेकर अपना स्टैंड बरकरार रखा.इसके बावजूद तीनों राज्यों में भाजपा ने जीत दर्ज की. चुनाव में भी भाजपा ने इसे अपने संकल्प पत्र में शामिल नहीं किया था.

Advertisement

आरबीआई की रिपोर्ट ने भी किया आगाह

Advertisement

ओल्ड पेंशन स्कीम के पक्ष में यह दलील दी जाती है कि यह सामाजिक सुरक्षा के लिए जरूरी है. 30-35 साल नौकरी करने वालों का बुढ़ापा सुरक्षित हो, यह सरकार की जिम्मेदारी है. वहीं इसके खिलाफ यह तर्क दिया जाता है कि इससे राज्य पर आर्थिक बोझ बढ़ेगा इसलिए यह तर्कसंगत नहीं है.

Advertisement

पुरानी पेंशन स्कीम राज्य के वित्त पर बढ़ेगा बोझ 

Advertisement

पिछले दिनों आरबीआई ने भी अपनी रिपोर्ट में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर आगाह किया था. आरबीआई ने कहा था कि कुछ राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने और कुछ अन्य राज्यों के भी इसी दिशा में आगे बढ़ने से राज्य के वित्त पर भारी बोझ पड़ेगा और आर्थिक वृद्धि को गति देने वाले लागत की उनकी क्षमता सीमित हो जाएगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

मस्जिद के अंदर नमाज के समय भिड़े BJP और सपा समर्थक, जमकर चले लात-घूंसे; 8 अरेस्ट

Report Times

दो ड्योढ़ी के पार शिवालय में विराजे हैं भोले बाबा

Report Times

चिड़ावा : भूतनाथ मंदिर में पार्क विकसित करने की मांग

Report Times

Leave a Comment