Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

RPSC RAS Mains 2023 की परीक्षा स्थगित, जानें कब होगा एग्जाम

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) मुख्य परीक्षा 2023 को स्थगित कर दिया गया है. आरपीएससी आरएएस 2023 मुख्य परीक्षा का आयोजन राज्य भर में निर्धारित केंद्रों पर 27 और 28 जनवरी को किया जाना था, जो अब नहीं होगा. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने इस संबंध में नोटिस भी जारी किया है. हालांकि RPSC ने अभी परीक्षा की कोई नई डेट नहीं जारी की है,लेकिन संभावना जताई जा रही है कि मेन्स एग्जाम का आयोजन जून से जुलाई 2024 को बीच किया जा सकता है.अब राजस्थान लोक सेवा आयोग भी संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर परीक्षा कैलेंडर जारी करेगा और परीक्षाओं का आयोजन उसी के अनुसार किया जाएगा. वहीं नकल विहीन परीक्षा आयोजित करने के लिए राज्य सरकार की ओर से एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है. यह जांच दल पेपर लीक जैसे मामलों में तुरंत कार्रवाई करेगा.

Advertisement

Advertisement

वहीं आयोग ने कहा कि आरपीएससी आरएएस मुख्य परीक्षा 2021 के आंसर पेपर 20 फरवरी से 31 मई तक आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे. आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक 2023 का परिणाम अक्टूबर में जारी किए गए थे. आरएएस भर्ती प्रक्रिया के तहत 905 पद भरे जाएंगे. राज्य सेवाओं के लिए 424 और अधीनस्थ सेवाओं के लिए 481 पद हैं. आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक परीक्षा 2023 1 अक्टूबर 2023 को राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. परीक्षा में लगभग 5,00,000 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. प्रोविजनल आंसर-की 2 अक्टूबर 2023 को जारी की गई थी और इस पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए अभ्यर्थियों को 4 अक्टूबर 2023 तक का समय दिया गया था. आयोग ने 20 अक्टूबर को 2023 को फाइनल आंसर-की और रिजल्ट जारी किया था. आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक परीक्षा में कुल 150 अंकों के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल थे. पेपर दो सेशन में था. सेशन ए में सामान्य अध्ययन शामिल था और 100 अंकों के सवाल पूछे गए थे. वहीं सेशन बी सामान्य विज्ञान पर केंद्रित था और 50 नंबरों के सवाल पूछे गए थे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

उपखंड स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : राजस्थान शिक्षण संस्थान के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में लोगों ने किया योग

Report Times

सागवाड़ा स्थित गायत्री शक्तिपीठ में 108 कुंडीय यज्ञ अनुष्ठान में सम्मिलित हुए राज्यपाल श्री मिश्र ’भारतीय यज्ञ संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए संकल्पबद्ध होकर प्रयास करें- राज्यपाल’

Report Times

लाभार्थियों को बांटे गारंटी कार्ड

Report Times

Leave a Comment