Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिराजस्थानविदेशस्पेशलस्वागत

जयपुर में पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच बैठक, रक्षा-व्यापार समेत कई मुद्दों पर चर्चा

REPORT TIMES 

Advertisement

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत दौरे पर हैं. मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि भी हैं. गुरुवार दोपहर जयपुर पहुंचे मैक्रों सबसे पहले आमेर किला पहुंचे थे. किला घुमने के बाद वो जंतर-मंतर पहुंचे जहां, पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेता एक खुली गाड़ी में सवार होकर रोड शो किए. रोड शो के बाद दोनों नेता जयपुर की एक चाय दुकान पर पहुंचे और चाप पी. पीएम मोदी ने यूपीआई के जरिए चाय के पैसे का भुगतान किया. दोनों नेता बाद में स्थानीय कलाकृतियों व हस्तशिल्प उत्पादों की एक दुकान में गए. अधिकारियों के अनुसार, वहां प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में दी. रोड शो खत्म होने के बाद पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई है. इस बैठक में द्विपक्षीय रणनीतिक जुड़ाव को और मजबूत करने पर व्यापक चर्चा हुई. ताज रामबाग पैलेस में हुई मीटिंग में रक्षा और सुरक्षा, व्यापार, जलवायु परिवर्तन और परमाणु ऊर्जा समेत अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर भी बातचीत हुई. मैक्रों की भारत यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देशों के बीच 26 राफेल-एम (समुद्री संस्करण) लड़ाकू विमान और फ्रांसीसी-डिज़ाइन वाली तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद को अंतिम रूप देने पर विचार किया जा रहा है.

Advertisement

Advertisement

रोड शो से जुड़े बड़े अपडेट

Advertisement

– रोड शो के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एक दुकान पर रुककर चाय भी पी. चाय पीने के बाद उसका पेमेंट यूपीआई के जरिए किया गया. पहले तो दुकानदार ने पैसे लेने से इनकार कर दिया, लेकिन पीएम मोदी के कहने के बाद दुकानदार ने दो चाय के दो रुपए मांगे. फिर पीएम मोदी ने उसका पेमेंट किया.

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां सितंबर, 2025 तक बुनियादी वित्तीय सेवा समाधान लागू करेंगी: आरबआई

Report Times

चनाना पब्लिक स्कूल में मनाया गया 19वां स्थापना दिवस: बोर्ड परीक्षा में शानदार परिणाम देने वाले छात्र-छात्राओं को भेंट की साइकिल

Report Times

Rashmika Mandanna Troll: करण जौहर की पार्टी में ऐसी ड्रेस पहनकर पहुंची श्रीवल्ली, लोगों ने जमकर किया ट्रोल

Report Times

Leave a Comment