Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मराजस्थानस्पेशल

मीना बाजार चलाने वाला अकबर कैसे बन गया महान, ये क्या बोल गए राजस्थान के शिक्षा मंत्री?

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने राज्य के स्कूली पाठ्यक्रम पर कई सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि वो किसी भी तरह के पाठ्यक्रम को चेंज करने के पक्षधर नहीं हैं. जानबूझकर के अगली पीढ़ी को गलत दिशा देने की कोशिश की जा रही है. भारतीय इतिहास और पूर्वजों के बारे में भ्रामक जानकारियां दी जा रही हैं. स्कूली पाठ्यक्रमों में महापुरुषों को नीचा दिखाने की कोशिश की जा रही है. साथ ही शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि पाठ्यक्रम से ऐसे अंश हटाने चाहिए, जैसे अकबर महान है, तो वो महान क्यों है? वो तो मीना बाजार लगाकर, मां-बहनों को उठाकर ले जाता था. अकबर एक बलात्कारी राजा था. वो महान कैसे हो सकता है?

Advertisement

 

Advertisement

Advertisement

बच्चों के मन पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

Advertisement

मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि महाराणा प्रताप और अकबर के बीच युद्ध हुआ था. महाराणा प्रताप तो हमेशा देश और मेवाड़ के लिए लड़े हैं, तो उनसे लड़ने वाला देश का हितकारी कैसे हो सकता है? कुछ साल पहले सुना था कि कुछ पुस्तकों में पढ़ाया जा रहा है कि चंद्रशेखर आजाद और भगत सिंह आतंकवादी हैं. अगर हमारे देशभक्त क्रांतिकारियों को आतंकवादी पढ़ाएंगे तो बच्चों के मन पर क्या प्रभाव पड़ेगा? उनकी दिशा क्या हो जाएगी? मंत्री ने आगे कहा कि वीर सावरकर तो देशभक्त है ही नहीं, ये कैसे मान लेंगे? ऐसे अंश होंगे तो उनकी समीक्षा कर रहे हैं. कोशिश करेंगे की उन अंशों को स्कूली पाठ्यक्रम से बदला जाए. राजस्थान के शिक्षा मंत्री स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले इतिहास के पाठ्यक्रम को लेकर काफी सजग दिखे.

Advertisement

किताबों में कुछ भी आपत्तिजनक हुआ तो बदला जाएगा

Advertisement

बता दें कि शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बुधवार को कई स्कूलों में औचक निरीक्षण किया था. इस दौरान जब उनसे पूछा गया कि क्या स्कूल के पाठ्यक्रम को सरकार बदलने जा रही है? इस पर उन्होंने कहा वह पाठ्यक्रम नहीं बदल रहे हैं, लेकिन अगर किताबों में आपकत्तिजनक चीजें होंगी तो उनको जरूर बदला जाएगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान चुनाव से पहले गहलोत का गौ प्रेम, संतों को मंत्री ने बांटे पैसे

Report Times

सर्वोच्च न्यायालय का फैसला

Report Times

‘अब और बहुओं को पढ़ा नहीं पाऊंगा’, SDM ज्योति मौर्या के ससुर का छलका दर्द

Report Times

Leave a Comment