Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशबीकानेरराजस्थानसेनास्पेशल

राजस्थान के बीकानेर में युद्धाभ्यास, भारत-UAE की सेनाओं ने दिखाया जंग का कौशल

REPORT TIMES 

Advertisement

भारतीय सेना और रॉयल सऊदी लैंड फोर्स के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सदा तनसीक’ बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में सफलतापूर्वक हुआ. रॉयल सऊदी लैंड फोर्स और भारतीय सेना की संयुक्त टुकड़ियों के द्वारा प्रशिक्षण किया गया है. यह युद्धाभ्यास 10 फरवरी तक चलेगा. इसमें रणनीति, अभ्यास, दोनों सेनाओं की ओर से अपनाई जाने वाली अपनी सर्वोत्तम जानकारियों के आदान-प्रदान के अलावा हथियार और उपकरण संचालन, निशानेबाजी, टैक्स से दुश्मन को टारगेट करना, टीम एकीकरण, शारीरिक फिटनेस और संयुक्त राष्ट्र नियमों की बारीकियों को समझने पर केंद्रित प्रशिक्षण भी किया गया.

Advertisement

Advertisement

आतंकवाद विरोधी अभियानों को देंगे अंजाम

Advertisement

इस दौरान रिफ्लेक्स शूटिंग और संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभियानों को अंजाम देना शामिल है. इस अभ्यास से दोनों सेनाओं की टुकड़ियों को संयुक्त रूप से किए जाने वाले इस तरह के ऑपरेशन से आपसी तालमेल को मजबूत करने का अवसर मिलेगा और साझा सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने, रक्षा सहयोग के स्तर को बढ़ाने और दोनों मित्र राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा.

Advertisement

ब्रिगेड ऑफ गार्ड्स रेजिमेंट

Advertisement

जनसंपर्क अधिकारी (रक्षा) कर्नल अमिताभ शर्मा ने एक बयान में बताया कि संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता हासिल करना था. उन्होंने बताया कि इस संयुक्त अभ्यास में भारत की ब्रिगेड ऑफ गार्ड्स रेजिमेंट की 20वीं बटालियन के 45 सैनिक और सऊदी अरब की रॉयल सऊदी लैंड फोर्स के 45 सैनिकों का समूह शामिल हुआ.

Advertisement

दो चरणों में आयोजित किया गया यह अभ्यास

Advertisement

अमिताभ शर्मा ने बताया कि यह अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया गया है. उन्होंने बताया कि इस दौरान उत्कृष्ट सैनिकों को सम्मानित करने और दोनों टुकड़ियों द्वारा सीखे गए अभ्यासों पर आदान प्रदान करने का अवसर प्राप्त होगा

Advertisement
Advertisement

Related posts

चूरू में हुआ दर्दनाक हादसा, हादसे में 3 लोगों की मौत, चलते ट्रक में पीछे से जा घुसी कार…

Report Times

​बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए निकाली भर्ती, 100 पदों पर की जाएगी नियुक्ति

Report Times

भगवान के नाम स्मरण मात्र से जीव का होता है कल्याण- संत राजाराम

Report Times

Leave a Comment