Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिव्यापारिक खबरस्पेशल

ताइवान से पहले इजराइल देगा भारत को ये बड़ा तोहफा, चीन को मिलेगी चुनौती

REPORT TIMES

Advertisement

भारत को इजराइल से कई तरह की टेक्नोलॉजी मिली हैं. इसमें हथियार से लेकर रडार, कम्युनिकेशंस और एग्रीकल्चर तक की टेक्नोलॉजी शामिल हैं. अब इसी दोस्ती में एक और नया अध्याय जुड़ने जा रहा है और इजराइल की ही एक कंपनी भारत को वो तोहफा देने जा रही है, जिसे अपने यहां लाने की कोशिश भारत लंबे समय से कर रहा है. इजराइल की एक कंपनी भारत में पहली सेमीकंडक्टर की फैक्टरी लगा सकती है. इजराइल की सेमीकंडक्टर कंपनी टावर के प्रस्ताव पर गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया जाना है. अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है, तो ये भारत में सेमीकंडक्टर बनाने वाली यानी चिप फैब्रिकेशन की पहली यूनिट होगी. इससे चिप मेकिंग में भारत चीन को चुनौती दे सकेगा. भारत को ये तोहफा ताइवान से होने वाले निवेश से बहुत पहले मिल जाएगा.

Advertisement

Advertisement

होगा 83,000 करोड़ का निवेश

Advertisement

इस प्रोजेक्ट पर करीब 9 से 10 अरब डॉलर (करीब 83,000 करोड़ रुपए) का निवेश होने की उम्मीद है. इसमें से 50 प्रतिशत राशि के बराबर केंद्र सरकार ‘इंडियन सेमीकंडक्टर मिशन’ (ISM) सब्सिडी देगा. जबकि राज्य सरकारें इसके लिए 15-25 प्रतिशत की अतिरिक्त सब्सिडी भी देंगी.

Advertisement

ताइवान के प्लान को भी मंजूरी

Advertisement

इसके अलावा कैबिनेट भारत के एचसीएल ग्रुप और ताइवान के फॉक्सकॉन ग्रुप के जॉइंट वेंचर की योजना को भी मंजूर कर सकता है. ये दोनों कंपनियां भारत में एक ‘आउटसोर्सड एसेंबली और टेस्टिंग यूनिट’ (OSAT) लगाना चाहती हैं. जबकि कैबिनेट की बैठक में आज टाटा ग्रुप की सेमीकंडक्टर बनाने की योजना पर भी काम हो सकता है. इस बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों के हवाले से ईटी ने खबर दी है कि इसे लेकर सरकार के पास 4 से 5 प्रस्ताव हैं, कैबिनेट की बैठक में इस पर चर्चा हो सकती है. भारत लंबे समय से देश के अंदर ही सेमीकंडक्टर बनाने की कोशिश कर रहा है. इस मामले में भारत का लक्ष्य आत्मनिर्भर बनने के साथ-साथ एक्सपोर्ट करने का भी है. इतना ही नहीं इसके लिए भारत सरकार ने पीएलआई स्कीम के तहत भी बड़ी राशि का आवंटन किया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बाबा वंगा: 2023 में पूरी दुनिया पर छा जाएगा अंधेरा! बाबा वंगा की भविष्यवाणी वायरल

Report Times

एक लाख की अवैध शराब जब्त, दो गिरफ्तार

Report Times

राजस्थान: शिव बारात के दौरान बड़ा हादसा, 14 बच्चे आए करंट की चपेट में

Report Times

Leave a Comment