Report Times
latestOtherकार्रवाईक्राइमगिरफ्तारजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान लोक सेवा आयोग की सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा क्या होगी रद्द? पेपर लीक खुलासे के बाद आई ये बड़ी अपडेट

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान लोक सेवा आयोग की सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा-2020 सवालों के घेरे में है। साल 2021 में आयोजित परीक्षा को लेकर पेपर लीक-नकल की बात सामने आई है। अब सरकार और आयोग को उच्च स्तर पर ही फैसला लेना होगा। आयोग ने 13 से 15 सितंबर 2021 तक सब इंस्पेक्टर-प्लाटून कमांडर पुलिस प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन किया। परीक्षा अजमेर, जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, बीकानेर, कोटा, उदयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, राजसमंद और पाली जिला मुख्यालय पर कराई गई। इसमें 7.97 लाख आवेदन मिले थे, जबकि परीक्षा में मात्र 3.83 लाख अभ्यर्थी बैठे। लिखित परीक्षा के बाद 20 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता के पात्र घोषित हुए। यह परीक्षा पुलिस मुख्यालय ने कराई थी। इसके बाद आयोग ने पिछले साल 3293 पात्र अभ्यर्थियों के साक्षात्कार कराए।

Advertisement

Advertisement

सब कुछ होने के बाद पेपर लीक!

Advertisement

सम्भवत: यह पहला मामला है, जिसमें पेपरलीक का खुलासा लिखित परीक्षा ही नहीं फिजिकल, इंटरव्यू और परिणाम जारी होने के बाद हुआ है। जयपुर के ही एक स्कूल से पेपरलीक का खुलासा होने के बाद स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने रविवार को एफआईआर दर्ज की और ट्रेनिंग ले रहे 15 थानेदारों को हिरासत में ले लिया तथा तीन की तलाश जारी है। हिरासत में लिए आरोपियों में से 9 पुरुष व 6 महिला थानेदार हैं। एसओजी ने सुबह 10.45 बजे राजस्थान पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे टॉपर नरेश खिलेरी सहित 12 प्रशिक्षु उप निरीक्षकों को क्लास से हिरासत में लिया।

Advertisement

सोशल मीडिया पर कैंपेन

Advertisement

सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा-2020-21 के पेपर लीक होने की बात सामने आने के बाद अब इस परीक्षा को पूरी तरह से रद्द किए जाने की मांग ज़ोर पकड़ने लगी है। युवाओं और बेरोज़गारों के एक वर्ग खासतौर तो सोशल मीडिया पर परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर कैंपेन भी चला रहा है।

Advertisement

यों मानता है आयोग पेपर लीक

Advertisement

आयोग के नियमों को मानें तो परीक्षा की शुरुआत से 1 घंटे या उससे पहले परीक्षा केंद्र अथवा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पेपर वायरल हो तो उसे पेपर लीक माना जाता है। परीक्षा की शुरुआत के आधे घंटे अथवा खत्म होने के बाद कोई पेपर वायरल होता है, तो उसे लीक की श्रेणी में नहीं माना जाता है।

Advertisement

तीन स्तर पर हुई परीक्षा प्रक्रिया

Advertisement

सब इंस्पेक्टर भर्ती तीन स्तर पर हुई। इसमें लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता और साक्षात्कार शामिल हैं। परीक्षा और साक्षात्कार आरपीएससी और शारीरिक दक्षता परीक्षा पीएचक्यू लेवल पर ली गई।

Advertisement

फैक्ट फाइल (सब इंस्पेक्टर भर्ती)

Advertisement

9 फरवरी से 23 जून 2021 : ऑनलाइन भरवाए फॉर्म
13 से 15 सितंबर 2021 : लिखित परीक्षा
24 दिसंबर 2021 : 20 हजार 359 अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता के पात्र
11 अप्रेल 2022 : 3293 अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए पात्र
23 जनवरी से 30 मई तक कराए साक्षात्कार
1 जून 2023 को जारी हुआ अंतिम परिणाम

Advertisement

इनका कहना है

Advertisement

एसओजी की जांच किन बिंदुओं पर चल रही है, यह वही बता सकते हैं। आयोग स्तर से कोई जानकारी ली जाएगी तो भिजवाई जाएगी। परीक्षा को लेकर किसी भी तरह की टिप्पणी करना अनुचित होगा।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को​ दिया झटका, जीपीएफ पर नहीं बढ़ाया ब्याज

Report Times

लूणी सीट पर विश्नोई समाज के प्रत्याशियों का दबदबा, 11 बार कांग्रेस को मिली जीत

Report Times

राजस्थान : एक्शन में आई ‘एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स’, सभी जिलों में पुलिस टीमों द्वारा एक साथ दबिश दी जा रही है

Report Times

Leave a Comment