Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानव्यापारिक खबरस्पेशल

लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान को 2 बड़ी को सौगात, LPG सिलेंडर 100 रुपए सस्ता, CNG के भी घटे दाम

REPORT TIMES 

Advertisement

जयपुर। लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान को 2 बड़ी को सौगात मिली है। एक तरफ केंद्र की मोदी सरकार ने उज्जवला में राहत के बाद अब एलपीजी सिलेंडर के दाम कम करने का ऐलान किया हैं तो दूसरी तरफ राजस्थान स्टेट गैस ने सीएनजी सस्ती करने की घोषणा की है। ऐसे में अब राजस्थान में एलपीजी सिलेंडर 100 रुपए सस्ता हो गया है। वहीं, सीएनजी गैस पर भी ढ़ाई रुपए कम हो गए हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने ट्विट कर लपीजी सिलेंडर 100 रुपए सस्ता करने के बारे में जानकारी दी है। पीएम मोदी ने ट्विट किया कि आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की छूट का बड़ा फैसला किया है। इस कदम से देशभर के लाखों परिवारों का वित्तीय बोझ कम होगा। शेषकर हमारी नारी शक्ति को काफी फायदा होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

Advertisement

Advertisement

राजस्थान में 806.50 रुपए में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर

Advertisement

पहले राजस्थान में एलपीजी सिलेंडर 906.50 रुपए में मिल रहा था। लेकिन, 100 रुपए सस्ता होने के बाद अब राजस्थान में एलपीजी सिलेंडर 806.50 रुपए में मिलेगा। केंद्र के इस फैसले से राजस्थान के करीब एक करोड एलपीजी धारकों को राहत मिलेगी। बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल रक्षाबंधन के मौके पर एलपीजी सिलेंडर 200 रुपए सस्ता किया था। तब जयपुर में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1106 रुपए से घटकर 906 रुपए हो गई थी।

Advertisement

सीएनजी ढाई रुपए प्रति किलोग्राम सस्ती

Advertisement

इधर, प्रदेश सरकार के उपक्रम राजस्थान स्टेट गैस के कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) स्टेशनों पर सीएनजी ढाई रुपए प्रति किलो सस्ती मिलेगी। नई दरे तत्काल प्रभाव से लागू कर दी है। बता दें कि सीएनजी पेट्रोल की तुलना में करीब 45 प्रतिशत और डीजल की तुलना में लगभग 15 प्रतिशत सस्ती होती है।

Advertisement

पीएम उज्ज्वला योजना की सब्सिडी एक साल और बढ़ी

Advertisement

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर पर दी जाने वाली 300 रुपए की सब्सिडी को एक वर्ष के लिए और बढ़ा दी है। गुरुवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में ये फैसला लिया गया था। साल 2016 में लागू हुई पीएम उज्ज्वला योजना की अवधि मार्च, 2024 में खत्म हो रही थी। जो अब 31 मार्च, 2025 तक जारी रहेगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सेमीकंडक्टर्स के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा

Report Times

राजस्थान चुनाव में चेहरे बदले पर परिवार नहीं, पोते-पोतियों तक को टिकट… वंशवाद से जुड़े 45 उम्मीदवार मैदान में

Report Times

हार से आहत बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने राजनीति से ब्रेक लेने का किया ऐलान

Report Times

Leave a Comment