Report Times
latestOtherजोधपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मराजस्थानस्पेशल

राजस्थान: जमीन के नीचे पाताल में बना है ये 235 साल पुराना भगवान शिव का मंदिर, विदेशों से भी आते हैं शिव भक्त

REPORT TIMES 

Advertisement

भगवान शिव के मंदिर आमतौर पर पहाड़ी क्षेत्र और घने जंगलों के बीच अधिक देखे जाते हैं. लेकिन जोधपुर में 235 साल पुराना एक ऐसा अनोखा शिव मंदिर है जो पाताल में है. इसलिए मंदिर को पातालेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है. जोधपुर के भीतरी शहर में कुंज बिहारी मंदिर में स्थित मंदिर सनातन धर्म से जुड़े लोगों के लिए एक बड़ा आस्था का केंद्र है. वहीं इस मंदिर में सिर्फ सनातन धर्मी ही नहीं बल्कि विदेशी भी यहां के शिव भक्त हैं.

Advertisement

Advertisement

विदेशों से भी आते हैं शिव भक्त 

Advertisement

मंदिर के इतिहास की बात करें तो पातालेश्वर मंदिर का निर्माण 1789  संवत में महाराज विजय सिंह की पासवान पत्नी गुलाब राय ने अपने पुत्र शेर सिंह की याद में करवाया था. यह प्राचीन मंदिर जमीन से दो मंजिल नीचे है जहां शिव भक्त 100 से अधिक सीढ़ियां उतरकर भगवान शिव के दर्शन करने पहुंचते हैं. भगवान शिव के भक्तों में आज भी फ्रांस का एक दल हर साल पातालेश्वर मंदिर में आकर विशेष पूजा अर्चना करते हैं. भगवान शिव के यह प्राचीन पातालेश्वर महादेव मंदिर में शिव परिवार को भी स्थापित किया गया है जहां भगवान गणेश और मां पार्वती के साथ कार्तिकेय और नंदी भी बिराजे है जहां प्रतिवर्ष सावन मास में यहां भक्तों का तांता भी लगा रहता है.

Advertisement

जमीन के नीचे बना इकलौता शिव मंदिर 

Advertisement

मंदिर के पुजारी भूपेंद्र वैष्णव ने बताया कि इस मंदिर का इतिहास 235 साल पुराना है. जहां सनातन धर्म से जुड़े लोगों के लिए एक बड़ा आस्था का केंद्र भी है. मंदिर में शिवरात्रि और श्रावण मास में विशेष श्रृंगार और रुद्राभिषेक भी किया जाता है. पहले पातालेश्वर महादेव मंदिर में भूजल स्तर बढ़ने के कारण पानी भर जाता है. तब भी पानी में जाकर ही भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती थी. लेकिन अब यह समस्या भी नहीं है. जहां दो मंजिला नीचे बने यह पातालेश्वर महादेव का मंदिर प्रदेश का इकलौता मंदिर है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

विपक्षी एकता को मिलेगी कितनी ताकत? INLD की रैली में नीतीश-पवार समेत कई क्षत्रपों का जमघट

Report Times

PM मोदी की मिमिक्री कर बुरे फंसे श्याम रंगीला, भरना पड़ा 11 हजार रुपए का जुर्माना

Report Times

MG Hector का नया एडीशन Blackstorm लॉन्च, एक से बढ़कर एक फीचर्स मौजूद

Report Times

Leave a Comment