Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मस्पेशल

महाशिवरात्रि पर जानिए 12 ज्योतिर्लिंगों के बारे में, ये मंदिर कहां स्थित हैं और क्या महत्व

REPORT TIMES 

Advertisement

फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 8 मार्च, 2024 को मनाया जा रहा है। शिव भक्त इस दिन व्रत रखते हैं और भगवान शिव का गुणगान करते हैं। शिव पूजा का महापर्व महाशिवरात्रि है। इस दिन पूजा के साथ शिव जी के पौराणिक मंदिरों में दर्शन करने की परंपरा है। शिव जी के 12 ज्योतिर्लिंगों का महत्व सबसे ज्यादा है। अगर आपके शहर में या आपके शहर के आसपास कोई ज्योतिर्लिंग है तो वहां दर्शन जरूर करें। जो लोग ज्योतिर्लिंग के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं तो शिव जी की किसी अन्य मंदिर में दर्शन-पूजन कर सकते हैं। अगर मंदिर नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर ही शिव पूजा करें और 12 ज्योतिर्लिंगों के स्तोत्र का पाठ करें। इस पाठ से भी ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने का पुण्य मिल सकता है।

Advertisement

Advertisement

ये मंत्र इस प्रकार है:

Advertisement

सौराष्ट्रे सोमनाथं च श्रीशैले मल्लिकार्जुनम्।

Advertisement

उज्जयिन्यां महाकालं ओम्कारम् अमलेश्वरम्॥

Advertisement

परल्यां वैद्यनाथं च डाकिन्यां भीमशङ्करम्।

Advertisement

सेतुबन्धे तु रामेशं नागेशं दारुकावने॥

Advertisement

वाराणस्यां तु विश्वेशं त्र्यम्बकं गौतमीतटे।

Advertisement

हिमालये तु केदारं घुश्मेशं च शिवालये॥

Advertisement

एतानि ज्योतिर्लिङ्गानि सायं प्रातः पठेन्नरः

Advertisement

सप्तजन्मकृतं पापं स्मरणेन विनश्यति॥

Advertisement

द्वादश ज्योतिर्लिंग स्तोत्र

Advertisement

सौराष्ट्रे सोमनाथं च श्रीशैले मल्लिकार्जुनम्‌।

Advertisement

उज्जयिन्यां महाकालमोंकारं ममलेश्वरम्‌ ॥1॥

Advertisement

परल्यां वैजनाथं च डाकियन्यां भीमशंकरम्‌।

Advertisement

सेतुबन्धे तु रामेशं नागेशं दारुकावने ॥2॥

Advertisement

वारणस्यां तु विश्वेशं त्र्यम्बकं गौतमी तटे।

Advertisement

हिमालये तु केदारं ध्रुष्णेशं च शिवालये ॥3॥

Advertisement

एतानि ज्योतिर्लिंगानि सायं प्रातः पठेन्नरः।

Advertisement

सप्तजन्मकृतं पापं स्मरेण विनश्यति ॥4॥

Advertisement

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग

Advertisement

सोमनाथ मंदिर गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के प्रभास पाटन, वेरावल में समुद्र तट के किनारे स्थित है। सोमनाथ ज्योतिर्लिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में सर्वप्रथम ज्योतिर्लिंग के रूप में जाना जाता है। इस मन्दिर के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण स्वयं चन्द्र देव ने किया था। इसकी महिमा महाभारत, श्रीमद्भागवत, स्कन्द पुराण और ऋग्वेद में वर्णित है। माना जाता है कि सोमेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन और पूजा से सब पापों से मुक्ति की प्राप्ति हो जाती है। इस स्थान को ‘प्रभास पट्टन’ के नाम से भी जाना जाता है।

Advertisement

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग

Advertisement

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में दूसरे स्थान पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग आता है। ये मंदिर आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में कृष्णा नदी के किनारे श्रीशैल (श्रीपर्वत) पर्वत पर स्थित है। इसे दक्षिण का कैलाश भी कहते हैं। महाभारत के अनुसार श्रीशैल पर्वत पर भगवान शिव का पूजन करने से अश्वमेध यज्ञ करने का फल प्राप्त होता है। मान्यता है कि इसमें मल्लिका माता पार्वती का नाम है और अर्जुन भगवान शंकर को कहा जाता है।

Advertisement

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

Advertisement

भगवान शिव के इस स्वरूप का वर्णन शिव पुराण में भी विस्तार से मिलता है। मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित यह मंदिर भगवान शिव के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से तीसरा ज्योतिर्लिंग है। इसकी खास बात यह है कि यह एक मात्र ऐसा ज्योतिर्लिंग है, जो दक्षिण मुखी है। यही वजह है कि तंत्र साधना के लिहाज से इसे काफी अहम माना जाता है।

Advertisement

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

Advertisement

मध्यप्रदेश के खंडवा में ओंकारेश्वर मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है। ओंकारेश्वर मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, भगवान शंकर के 12 ज्योतिर्लिंगों में चौथे स्थान पर ओंकारेश्वर चौथा ज्योतिर्लिंग आता है। मान्यता है कि भगवान शिव यहां मां पार्वती के साथ विराजमान हैं और दोनों यहां पर चौसर का खेल भी खेलते हैं। इसके लिए यहां मंदिर में चौसर-पासे, पालना और सेज भी सजाए जाते हैं।

Advertisement

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग

Advertisement

भगवान शिव जी का पांचवां ज्योतिर्लिंग उत्तराखंड में है। इसका नाम है केदारनाथ। ये मंदिर उत्तराखंड के चारधामों में भी शामिल है। शिवपुराण की कोटी रुद्र संहिता में लिखा है कि एक समय में बदरी वन में विष्णु भगवान के अवतार नर-नारायण शिवलिंग बनाकर भगवान शिव का रोज पूजन करते थे। ये वो ही शिवलिंग है। वर्तमान मंदिर का निर्माण आदि गुरु शंकराचार्य ने 8वीं-9वीं सदी में करवाया था।

Advertisement

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग

Advertisement

भोलेनाथ के 12 ज्योतिर्लिंगों में से भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग छठा ज्योतिर्लिंग माना गया है। मान्यताओं के अनुसार भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के मंदिर का पुनर्निर्माण छत्रपति शिवाजी ने करवाया था। वहीं शिव पुराण के अनुसार भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग में सूर्योदय के बाद जो भी सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा अर्चना करता है उसे उसके सभी पापों से मुक्ति मिलती है। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग वर्षा ऋतु में पूरी तरह से जल में डूब जाता है। यह महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित है।

Advertisement

काशी विश्वनाथ

Advertisement

ज्योतिर्लिंग सातवें स्थान पर काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग हैं। यह मंदिर वाराणसी में स्थित है। मान्यता है कि काशी भगवान शिव के त्रिशूल पर टिका हुआ है। कई महान विभूतियां जैसे आदि गुरु शंकराचार्य, स्वामी विवेकानंद, रामकृष्ण परमहंस, गोस्वामी तुलसीदास भगवान काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर चुके हैं। बताया जाता है कि वर्तमान मंदिर का जीर्णोद्धार 1780 में महारानी अहिल्याबाई होल्कर ने कराया था।

Advertisement

त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग

Advertisement

त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग का स्थान द्वादश ज्योतिर्लिंगों में आठवें स्थान पर आता है। भगवान त्रयम्बकेश्वर का मंदिर ब्रह्मागिरी पर्वत पर स्थित है। इसी पर्वत से गोदावरी नदी शुरू होती है। इस प्रसिद्ध मंदिर का पुनर्निर्माण मराठा साम्राज्य के पेशवा नाना साहेब ने वर्ष 1755 से 1786 के मध्य में करवाया था। यह महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित है।

Advertisement

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग

Advertisement

मान्यता है कि वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग को रावण द्वारा स्थापित किया गया था। इस स्थान पर पूजा-पाठ करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। इसका स्थान द्वादश ज्योतिर्लिंगों में नौंवे स्थान पर आता है। कई लोग इसे रावणेश्वर धाम के नाम से भी पुकारते हैं। यह महाराष्ट्र के बीड जिले में स्थित है।

Advertisement

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग

Advertisement

भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में दसवें स्थान पर नागेश्वर ज्योतिर्लिंग गुजरात में द्वारिकापुरी से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। शिव पुराण में नागेश्वर ज्योतिर्लिंग को दारूकावन क्षेत्र में ही वर्णित किया गया है। मान्यता है कि इस मंदिर में अलग-अलग धातुओं से बने नाग-नागिन अर्पित करने से नाग दोष से छुटकारा मिल जाता है।

Advertisement

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग

Advertisement

रामेश्वरम मंदिर तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले में स्थित है। मंदिर में स्थापित शिवलिंग बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। वहीं मान्यता है कि त्रेतायुग में भगवान श्री राम ने समुद्र के तट पर बालू से शिवलिंग का निर्माण किया था। श्री राम द्वारा निर्मित शिवलिंग के कारण ही इस ज्योतिर्लिंग को रामेश्वरम कहा जाता है। यह ज्योतिर्लिंगों में 11वें स्थान पर आता है।

Advertisement

घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग

Advertisement

बारह ज्योतिर्लिंगों में अंतिम ज्योतिर्लिंग घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग माना जाता है। घृष्णेश्वर मंदिर का पुनर्निर्माण 18वीं शताब्दी में अहिल्याबाई होल्कर ने कराया था। इसे घुश्मेश्वर मंदिर भी कहा जाता है। यह महाराष्ट्र के एलोरा के समीप बेरूल गांव में स्थित है।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : जीएसएस गर्ल्स कॉलेज में पौधारोपण

Report Times

नवलगढ़ नगरपालिका पट्टे बांटने पर प्रदेश में पहले स्थान पर, विधायक ने की प्रशंसा

Report Times

गेहूं, चावल की मजबूरी या बदला मन, पीएम मोदी से अचानक मिले तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन

Report Times

Leave a Comment