Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

भजनलाल सरकार ने जिला प्रमुख, प्रधान और सरपंच की सैलरी में इज़ाफ़े को दी मंज़ूरी, जानें कितना और क्या हुआ बदलाव?

REPORT TIMES

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव कार्यक्रम घोषित होने को लेकर काउंटडाउन जारी है। भारत निर्वाचन आयोग दोपहर तीन बजे नई दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस करके चुनाव तारीखों का ऐलान करेगा। लेकिन इससे ऐन पहले केंद्र और राज्य सरकार के ‘ताबड़तोड़’ फैसलों की झड़ी लगी हुई है। खबर राजस्थान से है जहां भजनलाल सरकार ने जिला प्रमुख, प्रधान और सरपंच की सैलरी में इज़ाफ़े को मंज़ूरी दी है।

Advertisement

Advertisement

10 प्रतिशत बढ़ा मानदेय

Advertisement

राज्य सरकार के स्वायत्त शासन विभाग ने जिला प्रमुख, प्रधान और सरपंच के मानदेय में बढ़ोतरी का आदेश जारी किया है। जारी हुए आदेश के अनुसार इन जनप्रतिनिधियों के मानदेय में 10 प्रतिशत का इज़ाफ़ा किया गया है।

Advertisement

बजट घोषणा के अनुसार लिया फैसला

Advertisement

जिला प्रमुख, प्रधान एवं सरपंच का मानदेय बढ़ाने का फैसला राज्य सरकार की बजट घोषणा का हिस्सा बताया जा रहा है। पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने बताया कि राज्य सरकार की बजट घोषणा के अनुसार ही जिला प्रमुख, प्रधान एवं सरपंच का मानदेय 10 प्रतिशत बढ़ाया गया है।

Advertisement

जानें कितना और क्या हुआ बदलाव?

Advertisement

शासन सचिव एवं आयुक्त रवि जैन ने बताया कि जिला प्रमुख को वर्तमान में 13 हजार 800 रुपए प्रति माह का मानदेय मिल रहा था, जिसे बढ़ाकर अब 15 हजार 180 रुपए कर दिया गया है। इसी तरह से प्रधान को 9 हजार 660 रुपए प्रति माह मिल रहा था, जो अब बढ़कर 10 हजार 626 रुपए हो गया है। वहीं सरपंच का मानदेय 5 हजार 520 रुपए प्रति माह से बढ़ाकर अब 6 हजार 72 रुपए प्रति माह निर्धारित किया गया है।

Advertisement

सरकार का होली उपहार: सीएम भजनलाल

Advertisement

जिला प्रमुख, प्रधान एवं सरपंचों के मानदेय में बढ़ोतरी को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य सरकार की ओर से होली का उपहार बताया है। ‘एक्स’ हैंडल पर जारी प्रतिक्रिया में उन्होंने कहा, ‘ग्रामीण राजस्थान का विकास सुनिश्चित करने वाले सम्मानित जिला प्रमुख, प्रधान एवं सरपंचों के लिए रंगोत्सव के पर्व होली से पूर्व हमारी सरकार की तरफ से उपहार – जिला प्रमुख ( जिला परिषद), प्रधान (पंचायत समिति), सरपंच (ग्राम पंचायत) का प्रतिमाह मानदेय बढ़ाया गया है।

Advertisement

संशोधित मानदेय 1 अप्रैल 2024 से लागू-

Advertisement

जिला प्रमुख, जिला परिषद – ₹15180

Advertisement

प्रधान, पंचायत समिति – ₹10626

Advertisement

सरपंच , ग्राम पंचायत – ₹6072

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

शेखावाटी हस्तशिल्प एवं पर्यटन मेले का समापन

Report Times

Benefits Of Spices : क्या आपको पता है कि स्वाद ही नहीं, सेहत भी बनाते हैं ये पांच मसाले

Report Times

40 किमी हाइवे पर टोल वसूली के कारण अधूरा है 159 किमी नेशनल हाईवे, क्योंकि एनएच काे हैंडओवर नहीं हो रही जमीन

Report Times

Leave a Comment