Report Times
GNRAL NWSHealth tipsOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरें

Loneliness Epidemic: अकेलेपन से हो सकती है मौत, अमेरिका में कामकाजी उम्र के वयस्कों में बढ़ रही है मृत्यु दर

Reporttimes.in

Advertisement

Loneliness Epidemic: अमेरिका की प्रतिष्ठित पत्रिका ‘अमेरिकन साइकोलॉजिस्ट’ में प्रकाशित एक हालिया शोध में खुलासा हुआ है कि मध्यम आयु वर्ग के अमेरिकी अपने यूरोपीय समकक्षों की तुलना में अकेलेपन की समस्या से अधिक पीड़ित हैं. हमारी टीम के अध्ययन ने अकेलेपन को लेकर एक ऐसी प्रवृत्ति की पहचान की है जो कई पीढ़ियों से बढ़ रही है, और यह प्रवृति ‘बेबी बूमर्स’ (1946-1964 के बीच जन्मे लोग) और ‘जेन एक्स’ (1965-1980 के बीच जन्मे लोग) दोनों ही आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित करती है.

Advertisement

इंग्लैंड और भूमध्यसागरीय यूरोप में मध्यम आयु वर्ग के वयस्क लोग अकेलेपन की समस्या से पीड़ित होने के मामले में अमेरिकी नागरिकों से बहुत पीछे नहीं हैं.इसके विपरीत, महाद्वीपीय और नॉर्डिक यूरोप में मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों में अकेलेपन से पीड़ित होने के मामलों की संख्या में समय के साथ गिरावट आई है.

Advertisement

हर दो साल में अकेलेपन की समस्या को लेकर बदले नजरिया

Advertisement

हमने अपने शोध में 2002 से 2020 तक अमेरिका और 13 यूरोपीय देशों के मध्यम आयु वर्ग के 53,000 से अधिक वयस्कों पर किए गए सर्वेक्षण के आंकड़ों का उपयोग किया. हमने इन वयस्कों में 45 वर्ष से 65 वर्ष की मध्यम आयुवर्ग में हर दो साल में अकेलेपन की समस्या को लेकर उनके नजरिये में हुए बदलाव के आंकड़े जुटाए. इस शोध में हमें 1937 और 1945 के बीच पैदा हुए लोगों की तथाकथित साइलेंट जेनेरेशन, ‘बेबी बूमर्स’ (1946-1964 के बीच जन्मे लोग) और ‘जेन एक्स’ (1965-1980 के बीच जन्मे लोग) के आंकड़े जुटाए हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान में SP के नाम पर धोखाधड़ी की बड़ी साजिश , इंस्टाग्राम आईडी हैक कर मांगे हजारों रुपए

Report Times

नीतीश से नाराज हुई तेजस्वी की RJD, JDU नेता को EBC आयोग का अध्यक्ष बनाने पर सरकार में तकरार

Report Times

गर्म दूध में खजूर मिलाकर करें सेवन, दूर होंगी ये बीमारियां

Report Times

Leave a Comment