Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

राजस्थान के स्कूलों में मोबाइल होगा बैन, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर बोले – कोई भी स्कूल के अंदर मोबाइल लेकर नहीं जाएगा

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के शिक्षक अब स्कूलों में मोबाइल का उपयोग नहीं कर सकेंगे. क्योंकि राजस्थान की भजनलाल सरकार स्कूलों में मोबाइल को बैन करने जा रही है. प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मोबाइल को बीमारी बताते हुए कहा कि मोबाइल के कारण शिक्षक पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाते. न जाने सारा दिन वो मोबाइल पर क्या-क्या देखते रहते हैं. ऐसे में अब स्कूलों में मोबाइल ले जाने की पर रोक लगेगी. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा,  “अब सरकारी स्कूलों में मोबाइल पूरी तरह से बैन किया जाएगा…क्योंकि स्कूलों में टीचर पूरे दिन मोबाइल पर शेयर मार्केट और ना जाने क्या-क्या देखते रहते हैं”. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आगे कहा, “हमने कहा कि कोई भी अब विद्यालय के अंदर मोबाइल लेकर के नहीं जाएगा, यदि वो आ भी जाता है गलती से तो वो प्रिंसिपल की रैक में रखेगा. केवल प्रिंसिपल का मोबाइल खुला रहेगा, ताकि कोई इमरजेंसी हो जाए किसी के यहां तो प्रिंसिपल के पास फोन आएगा तो वो उसको बता देगा या बात करा देगा. इसकी वजह से जो बच्चों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा था वो बचेगा.

Advertisement

Advertisement

मोबाइल फोन चेक करने की जगह पढ़ाने पर फोकस करेंगे टीचर

Advertisement

राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के मुताबिक इससे टीचर बार-बार अपना मोबाइल फोन चेक करने की जगह पढ़ाने पर फोकस करेंगे. शिक्षा मंत्री ने स्कूल समय में किसी भी धार्मिक प्रार्थना के लिए टीचरों के टाइम ऑफ लेने पर भी रोक लगा दी है.

Advertisement

नमाज पढ़ने के लिए टाइम ऑफ भी नहीं ले सकेंगे शिक्षक

Advertisement

शिक्षा मंत्री ने कहा,  “सभी विद्यालय में वातावरण ठीक करने के लिए हमने कोशिश की है कि कोई भी अध्यापक स्कूल समय में बालाजी की पूजा करने के नाम पर या नमाज पढ़ने के नाम पर विद्यालय ना छोड़े, यदि उसको जाना है तो छुट्टी लेकर जाए लिखित में जाए, वो भी रजिस्टर में दर्ज होगी कि छुट्टी लेकर गया है, अन्यथा हम जो इस प्रकार से जाएगा तो हम कार्रवाई करेंगे.”

Advertisement

पूरे राज्य में सरकारी-प्राइवेट सभी स्कूलों में एक जैसी ड्रेस

Advertisement

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट की यूनिफॉर्म भी एक जैसी करने पर विचार कर रही है. शिक्षा मंत्री के मुताबिक ये विचार इसलिए किया जा रहा है कि आर्थिक रूप से कमजोर घरों के बच्चों में बाकी स्टूडेंट की महंगी यूनिफॉर्म देखकर हीन भावना न आए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

Congress Chintan Shivir: उदयपुर से निकलेगा कांग्रेस की उम्मीदों का सूरज? राहुल और प्रियंका गांधी पहुंचे, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

Report Times

शहर में बाढ़ के बाद जागी कर्नाटक सरकार और महानगर पालिका, बेंगलुरू में तोड़फोड़ शुरू

Report Times

12 वर्षीय बालिका से दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार : पड़ोस में ही रहता था आरोपी, रेवाड़ी से हरियाणा पुलिस की मदद से किया आरोपी को गिरफ्तार

Report Times

Leave a Comment