Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

प्याज को अंकुरित होने से बचाना चाहती हैं तो फॉलो करें ये टिप्स

कुछ ऐसी सब्जियां होती हैं, जो हर किचन में हमेशा ही अवेलेबल होती हैं. इन सब्जियों में से एक है प्याज. प्याज को सलाद से लेकर सब्जी में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. चूंकि यह जल्दी गड़बड़ नहीं होता है, इसलिए अधिकांश घरों में गृहिणियां प्याज को एक साथ लाकर रख देती हैं. हालांकि, जब आप काफी मात्रा में प्याज रखती हैं तो इसके अंकुरित होने की संभावना काफी अधिक मात्रा में बढ़ जाती है. लेकिन यदि आप अपनी किचन की टोकरी में प्याज को अंकुरित होने से बचाना चाहती हैं तो आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए-
आलू के साथ ना रखें प्याज
अधिकांश घरों में यह देखने में आता है कि बहुत सी स्त्रीएं प्याज व आलू के लिए एक ही टोकरी रखती हैं और इसलिए वह उसी टोकरी में आलू प्याज व कभी-कभी अन्य कुछ सब्जियां भी रख देती है. हालांकि, आपको यह गलती करने से बचना चाहिए. दरअसल, ऐसी कई सब्जियां होती है, जिसमें से इथाइलीन नामक रसायन निकलता है और यदि प्याज को इन सब्जियों के साथ रखा जाए तो वह तेजी से अंकुरित होने रखते हैं. इसलिए आप प्रयास करें कि आप प्याज को एक अलग टोकरी में रखें.
पेपर में लपेंटे प्याज
यह एक छोटी सी ट्रिक है, जिसकी सहायता से प्याज को अंकुरित होने से बचाया जा सकता है. आपको बस इतना करना है कि आप अपनी प्याज को पेपर में लपेटकर रखें. यदि हर प्याज को पेपर में लपेटना संभव नहीं है तो ऐसे में आप पेपर बैग में प्याज को रखें. इससे प्याज जल्दी अंकुरित नहीं होंगे. साथ ही इस बात पर भी ध्यान दें कि आप पेपर बैग में कुछ छेद भी अवश्य करें.
ना करें यह गलतियां
यदि प्याज को सही तरह से स्टोर किया जाता है तो इससे प्याज को अंकुरित होने से बचाया जा सकता है. इसके लिए आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए. मसलन-
– कभी भी प्याज को प्लास्टिक की थैली में ना रखें. कुछ लोग इसे थैली में ऐसे ही छोड़ देते हैं. लेकिन इससे प्याज के अंकुरित होने यहां तक कि सड़ने की संभावना भी कई गुना बढ़ जाती है.
– वहीं आपको प्याज को भी फ्रिज में स्टोर करने से बचना चाहिए. फ्रिज में रखी प्याज ना सिर्फ जल्दी अंकुरित होती है, बल्कि इससे फ्रिज में भी स्मेल होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है.
Advertisement

Related posts

वरिष्ठ पार्षद योगेंद्र कटेवा का हुआ सम्मान, युवा महोत्सव में मिला सम्मान.

Report Times

Kapil Sharma ने लगाया Archana Puran Singh पर धमकाने का आरोप

Report Times

समाहर्तालय में आधार कार्ड से वोटर आईडी कार्ड लिंक करने हेतु प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन

Report Times

Leave a Comment