Report Times
Otherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशराजस्थान

मौसम का हाल: गड़बड़ श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा, इन जगहों पर बारिश की संभावना

राजधानी में करवट लेते मौसम ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. इस कड़ी में बुधवार की प्रातः काल बीते चार वर्षों में दूसरी बार सबसे गर्म रही है. सर्द हवाएं थमने के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से चार अधिक 15 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा. इससे पहले 2018 में पारा इतना अधिक रिकॉर्ड किया गया था. मौसम जानकारों ने संभावना जताई है कि अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने के साथ शुक्रवार-शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है. इसका प्रभाव दिल्ली-एनसीआर में बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है.

Advertisement

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा. दिनभर धूप खिली रही और सर्दी से राहत रही. हालांकि, शाम होते ही मध्यम गति से हवाएं चलने की वजह से हल्की सर्दी का अहसास बना रहा. बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 58 फीसदी से लेकर 87 फीसदी तक रेट्ज किया गया.

Advertisement

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने के साथ अधिकतम तापमान 27 व न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक रेट्ज किया जा सकता है. बृहस्पतिवार की रात से मौसम करवट लेगा और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश रेट्ज की जा सकती है. वहीं, शनिवार के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए मध्यम स्तर तक की बारिश की संभावना जताई है. अगले हफ्ते तक अधिकतम पारा 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा.

Advertisement

गड़बड़ श्रेणी में रही हवा, बारिश से सुधार की संभावना
दिल्ली-एनसीआर की हवा बुधवार को गड़बड़ श्रेणी में रही है. सिर्फ नोएडा की हवा 174 एक्यूआई के साथ औसत श्रेणी में पहुंची है. वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में हवा की स्थिति पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा. हालांकि, अगले दो दिनों में बारिश की संभावना को देखते हुए सुधार के संभावना हैं.

Advertisement

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के अनुसार, बुधवार को दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक 211 रहा. फरीदाबाद का 204, गाजियाबाद का 213, ग्रेटर नोएडा का 142 व गुरुग्राम का 237 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया है. वायु मानक संस्था यात्रा के अनुसार, दिनभर हवा की गति मध्यम रहने की वजह से वायु गुणवत्ता पर अधिक असर नहीं पड़ा है. बृहस्पतिवार की रात से बारिश की संभावना को देखते हुए हवा की स्थिति में सुधार के संभावना है. बीते 24 घंटे में हवा में पीएम 10 का स्तर 189 व पीएम 2.5 का स्तर 81 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रिकॉर्ड किया गया है.

Advertisement

अधिकतम तापमान- 27 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान- 13 डिग्री सेल्सियस
-सूर्यास्त का समय- 6:17 बजे
-सूर्योदय का समय- 6:51 बजे
प्रातः काल हल्की धुंध छाई रह सकती है. दिनभर मौसम साफ रहेगा. मध्यम गति से हवाएं चलने के साथ रात तक हल्की बारिश की संभावना है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

गुलाम नबी आजाद इफेक्ट से तीन राज्यों में फंसी कांग्रेस, हुड्डा और आनंद भी खूब दे रहे टेंशन

Report Times

अग्निपथ योजना के तहत सेना के जयपुर, अलवर और झुंझुनूं भर्ती कार्यालयों ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे

Report Times

मूल्य संवर्धन , प्रसंस्करण एवं विपणन  से ही किसान की आमदनी  बढ़ेगी -डॉ हनुमान प्रसाद  

Report Times

Leave a Comment