Report Times
latestOtherकरियरझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरें

झुंझुनूं जिले की 16 सरकारी कॉलेज में शोध-विकास केंद्र

REPORT TIMES

Advertisement

झुंझुनूं जिले की 16 सरकारी कॉलेज में शोध-विकास केंद्र और पूर्व विद्यार्थियों की एल्यूमिनी गठित होंगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत यह अनिवार्य होगा। इनके बगैर राष्ट्रीय प्रत्यायन एवं मूल्यांकन परिषद (नैक) की ग्रेडिंग नहीं मिलेगी। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने सभी प्राचार्यों को पत्र भेजकर पालना करने के निर्देश दिए हैं। RR मोरारका कॉलेज के प्राचार्य यसपाल भांबू ने बताया कि कॉलेज एल्यूमिनी का गठन किया जा चुका है। शोध विकास केंद्र शुरू करने की तैयारियां की जा रही है। कॉलेज में शोध गाइड है, यहां शोध कार्य चल रहा है।

Advertisement

Advertisement

कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेजों को दिए निर्देश

Advertisement

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में शैक्षिक शोध-विकास तथा नवाचार पर जोर दिया गया है। खासतौर पर यूजीसी की नैक ग्रेडिंग के लिए भी यह अनिवार्य है। इसमें सामाजिक और स्थानीय विकास के मुद्दों, राज्य-राष्ट्रीय स्तर के मामलों पर पॉलिसी बनाने तथा सुझाव देना शामिल किया गया है। शिक्षा मंत्रालय के पत्र के बाद कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेजों में शोध-विकास केंद्र बनाने को कहा है।

Advertisement

जिले की यूजी-पीजी कॉलेज में पूर्व विद्यार्थियों की एल्यूमिनी का गठन जरूरी होगा। आरआर मोरारका कॉलेज के प्राचार्य यशपाल सिंह भाम्बू ने बताया कि एल्यूमिनी गठन कर लिया गया है। राजस्थान सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट-1958 के अन्तर्गत पंजीयन करवाया गया है। पूर्व विद्यार्थियों से निर्धारित अवधि में वेबिनार अथवा सेमिनार- कार्यक्रमों के जरिए कॉलेज और शैक्षिक विकास पर चर्चा की जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

Gold-Silver Price Today: भारत में वेडिंग सीजन शुरू होने से पहले सोने के भाव में रैली ने आमलोगों की परेशानी को बढ़ा दिया है. सोने की कीमत ने गुरुवार को एक बार फिर से नया रिकॉर्ड बना लिया है. भारतीय बाजार में पहली बार सोने ने बड़ी छलांग लगाते हुए 70 हजार के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया है. दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत में करीब 400 रुपये का इजाफा देखने को मिला. जबकि, एक किलो चांदी की कीमत 80 हजार पार चली गयी. गुड एंड रिटर्न वेबसाइट के अनुसार, मुंबई में दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत कोलकाता और हैदराबाद की कीमतों के बराबर 69,880 रुपये है. जबकि, दिल्ली में दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 70,030 रुपये, बेंगलुरु में 69,880 रुपये और चेन्नई में 70,920 रुपये रही है.

Report Times

महंगे रिचार्ज का झंझट खत्म, 230 रुपये में सालभर चालू रहेगा सिम

Report Times

Aaj ka Rashifal 22nd March 2022: मेष राशि के जातकों का बीतेगा अच्छा दिन, वहीं इन्हें मिलेगा कोई सरप्राइज

Report Times

Leave a Comment