Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में फिर बदला मौसम, शीतलहर के साथ बारिश की मार; गिर सकते हैं ओले

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में सर्दी के साथ बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं जहां लगातार आसमान में बादल छाए होने के साथ घने कोहरने की चादर में कई जिले लिपटे हैं. वहीं प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण पिछले 24 घंटे में कई जिलों में 10 से 30 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के अधिकांश भागों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है जिसके बाद आने वाले 24 घंटे तक बारिश का दौर जारी रहेगा. वहीं 30 जनवरी को केवल उत्तर-पूर्वी भाग में ही बारिश होने और शेष बाकी सभी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की सम्भावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग केंद्र जयपुर ने सोमवार को प्रदेश के 29 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है और कई जिलों में ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है. इधर उदयपुर में शीतलहर के चलते 31 जनवरी तक सभी स्कूलों में कक्षा 5वीं तक की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. बता दें कि पिछले 2 दिनों से राजस्थान में मौसम लगातार तेवर बदल रहा है जहां लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है जिसका आम जनजीवन पर असप पड़ा है. वहीं दूसरी तरफ फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है.

Advertisement

Advertisement

उदयपुर में 5वीं तक स्कूलें बंद

Advertisement

जानकारी के मुताबिक उदयपुर का इलाका जबरदस्त शीतलहर की चपेट में है जहां कड़ाके की सर्दी से लोगों की दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो गई है. सर्दी और बारिश को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने जिले में कक्षा 5 तक के स्कूल को बंद करने का आदेश जारी किया है. एडीएम सिटी की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 5वीं कक्षा तक के स्कूलों को 31 जनवरी 2023 तक बंद रखा जाएगा. यह आदेश सरकारी के साथ ही सभी निजी स्कूलों पर भी लागू होगा.

Advertisement

मावठ से किसानों को भारी नुकसान

Advertisement

वहीं रविवार रात को हुई बारिश किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गई है. राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है जहां कुछ इलाकों में तेज बरसात के साथ ओले भी गिरे हैं. उदयपुर, सिरोही, मांडलगढ़ सहित कई इलाकों में ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान हुआ है. खेतों में ओलो की चादर बनने से गेंहू, जौ, सरसों, अफीम की फसलें तबाह हो गई है.

Advertisement

पश्चिम विक्षोभ से हुआ बदलाव

Advertisement

बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद से मौसम में अचानक से जबरदस्त बदलाव आया है. विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों में कई हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है. वहीं घने कोहरे का भी अलर्ट जारी किया गया है.मौसम विभाग के मुताबिक 30 जनवरी को बूंदाबांदी के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. वहीं अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, बारां, भीलवाड़ा में सवाई माधोपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, दौसा, धौलपुर में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

शिक्षकों का छह दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरू

Report Times

आगर फेफड़ों को रखना है मजबूत तो भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन

Report Times

हेमंत शर्मा की किताब ‘राम फिर लौटे’ का विमोचन, दत्तात्रेय होसबाले बोले- एक नहीं 72 बार हुआ आंदोलन

Report Times

Leave a Comment