Report Times
latestOtherक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मस्पेशल

2 किमी तक दहशत! पेशावर की मस्जिद में फिदायीन ने खुद को उड़ाया, 32 की मौत

REPORT TIMES 

Advertisement

पाकिस्तान के पेशावर में पुलिस लाइन में स्थित एक मस्जिद में फिदायीन हमला हुआ है. बताया जा रहा है कि मस्जिद में जैसे ही नमाज शुरू हुई इसी वक्त फियादीन ने खुद को बम से उड़ा लिया. इस हमले में अभी तक 32 लोगों की मौत हो गई है वहीं 147 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. घायलों में 25 पुलिस के जवान भी शामिल हैं. पुलिस के अधिकारियों ने कहा है कि प्राथमिक जांच के अनुसार यह सामने आया है कि मस्जिद में एक आत्मघाती हमला हुआ है. फिदायीन ने खुद को उस वक्त बम से उड़ाया जब नमाज की जा रही थी. पाकिस्तान के सीनियर जर्नलिस्ट ने ट्वीटर पर बताया है कि इस खौफनाक हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान में तालिबान समर्थित संगठन टीटीपी यानी तहरीक ए तालिबान ए पाकिस्तान ने ली है. मस्जिद के अंदर यह बम का धमाका दोपहर करीब 1.40 बजे हुआ है. इसी दौरान जुहर की नमाज पढ़ी जा रही थी, जब यह धमाका हुआ तो मस्जिद की छत गिर गई. यह ब्लास्ट उस मस्जिद में हुआ है जहां पर नमाज के लिए कई लोग इकट्ठा होते हैं. पुलिस अधिकारी सिकंदर खान ने कहा कि ब्लास्ट की वजह से मस्जिद की छत का एक टुकड़ा भी नीचे गिर गया है. इसमें कई लोगों के फंसे होने की आशंका है.

Advertisement

Advertisement

खून से लथपथ दिखे लोग

Advertisement

ब्लास्ट के बाद कई स्थानीय लोग मस्जिद पर इकट्ठा हो गए और घायलों और फंसे लोगो की मदद करने लगे. लोगों ने घायलों को उठाया और हॉस्पिटल पहुंचाया है. इस दौरान मौके पर पुलिस और पहुंची और घायलों को लेडी रीडिंग हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है. पुलिस अधिकारियों ने इलाके की तुरंत घेराबंदी की है. घटना की कई वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए गए हैं जिसमें हमले में घायल लोग खून से लथपथ दिखाई दे रहे हैं.

Advertisement

मेडिकल इमरजेंसी घोषित की

Advertisement

खैबर पख्तूनखा हेल्थ डिपार्टमेंट ने भीषण ब्लास्ट के बाद पेशावर में मेडिकल इमरजेंसी की घोषणा की है. हॉस्पिटल को निर्देष जारी किया गया है, ‘पेशावर में मौजूद सभी डॉक्टर्स और सपोर्टिंग स्टाफ को आदेश दिया जाता है कि वह सभी रेड अलर्ट पर रहें और इमरजेंसी में घायलों का इलाज करें. यह आदेश अगले आदेश तक लागू है.’

Advertisement

पीएम ने की निंदा

Advertisement

वहीं इस पूरे मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हमले की कड़ी निंदा की है. इस दौरान उन्होंने कहा कि ब्लास्ट मस्जिद के अंदर हुआ है इसका सीधा मतलब है कि जिन लोगों ने यह किया है उनका इस्लाम से कुछ लेना देना नहीं है. उन्होंने कहा, ‘आतंकी पाकिस्तान की रक्षा का फर्ज निभाने वालों को निशाना बनाकर डर पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं.’ उन्होंने देश की जनता को यह भरोसा दिलाया कि जो लोग इसमें शामिल हैं उन्हें बख्शा नहीं जाएगा.

Advertisement

आतंकवाद से लड़ना होगा

Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने भी इस हमले की कड़ी निंदा की है. उन्होंने ट्वीट मे लिखा, ‘पुलिस लाइन्स मस्जिद में आतंकी हमले की मैं कड़ी निंदा करता हूं. मेरी दुआएं और सांत्वना पीड़िता परिवार के साथ हैं. यह जरूरी है कि हम अपनी खुफिया जानकारी जुटाने में सुधार करें और आतंकवाद के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए अपने पुलिस बलों को उचित रूप से तैयार करें.’

Advertisement

शिया मस्जिद में ब्लास्ट में मारे गए थे 57 लोग

Advertisement

हालांकि, पेशावर की मस्जिद में धमाके की यह पहली घटना नहीं है. इससे पहले मार्च 2022 में एक शिया मस्जिद में बड़ा धमाका हुआ था, जिसमें कम से कम 57 लोग मारे गए थे. इस हमले में कम से कम 200 लोग घायल भी हुए थे. यह धमाका जुमे की नमाज के दौरान हुआ था, जब बड़ी संख्या में लोग पवित्र दिन के मौके पर नमाज के लिए इकट्ठा हुए थे. पेशावर में किस्सा ख्वानी बाजार स्थित जामिया मस्जिद के नाम से मशहूर शिया मस्जिद में यह धमाका हुआ था.

Advertisement
Advertisement

Related posts

करणी सेना के संस्थापक लोकेंद्र कालवी का निधन, हार्ट अटैक के बाद अस्पताल में थे भर्ती

Report Times

मकर संक्रांति पर कोविड रिलीफ सोसाइटी ने खिलाई गर्मागर्म पकौड़िया

Report Times

टिफिन बैठक में मिलेगा जीत का मंत्र, पहले PM मोदी और फिर अगले दिन बीजेपी सांसद खाएंगे खाना

Report Times

Leave a Comment