Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीवातावरणस्पेशल

पेट्रोल-डीजल वाहन चलाने वाले सावधान! 1 फरवरी से जब्त होगी 1 लाख से ज्यादा ऐसी कारें

REPORT TIMES

Advertisement

उत्तर प्रदेश के नोएडा में अब पुरानी गाड़ी चलाने वाले सतर्क हो जाए. दरअसल ऐसी गाड़ियों को लेकर अब परिवहन विभाग सख्ती करने जा रहा है. 1 फरवरी से परिवहन विभाग 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियां और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू होने जा रही है. एक फरवरी से अगर ऐसी गाड़ियां सड़क पर चलते हुए दिखाई दी तो परिवहन विभाग के द्वारा उन्हें तत्काल जब्त कर लिया जाएगा. इसके लिए विभाग की ओर छह टीमों का गठन किया गया है. नोएडा के आरटीओ ऑफिस ने 1 लाख 19 हजार से अधिक पेट्रोल और डीजल कारों को नोटिस भेजा है, जिनका पंजीकरण पिछले साल रद्द कर दिया गया था. इन कारों में 23 कारें शामिल हैं जो डीएम कार्यालय, पुलिस आयुक्तालय, जिला अदालत, व्यापार कर आयुक्त, परिवार कल्याण विभाग और निगरानी चिकित्सा अधिकारी की है.

Advertisement

Advertisement

इस नंबर की गाड़ियां की जाएंगी जब्त

Advertisement

केंद्र सरकार ने पुराने वाहनों को डिस्पोज करने के लिए स्क्रैपेज पॉलिसी जारी की थी. जनता द्वारा सरकार की नीति के प्रति उदासीन प्रतिक्रिया दिखाने के बाद नोटिस भेजे गए थे. UP16 Z नंबर से शुरू होने वाली कारें 15 साल से ज्यादा पुरानी हैं. उन्हें निशाना बनाया जाएगा. आपको बता दें कि एनजीटी के आदेश के बाद गौतमबुद्ध नगर में परिवहन विभाग ने 15 साल पुरानी 1 लाख 19 हजार गाड़ियों का पंजीकरण निरस्त किया है. नोएडा में अब ऐसी गाड़ियां दिखने पर इनको जब्त करने का विशेष अभियान शुरू हो जाएगा. परिवहन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि 15 साल से ज्यादा पुरानी सभी गाड़ियों को नोटिस 2 माह पहले ही जारी किया जा चुका है. ऐसे वाहन मालिकों को स्क्रैप पॉलिसी के तहत छूट या परिवहन विभाग की तरफ से एनओसी लेकर दूसरे जिले में वाहन ले जाने की छूट है. ऐसे वाहन स्वामी की तरफ से स्क्रैप पॉलिसी वा एनओसी को लेकर अपेक्षा के अनुरूप दिलचस्पी ना दिखाए जाने के कारण ही विशेष अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

Advertisement

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्मार्टफोन डाल रहा माता-पिता पर भी असर, 4 घंटे मोबाइल चलाने वाले पेरेंट्स चिड़चिड़े हो जाते हैं, बच्चों को भी ज्यादा डांटते हैं

Report Times

आजम खान के बहाने सपा की जमीन खींच रहीं मायावती, इमरान मसूद ने संभल से शुरू किया काम

Report Times

झुंझुनूं : त्वरित न्याय के बाद पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान

Report Times

Leave a Comment