Report Times
latestOtherकृषिचिड़ावाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमव्यापारिक खबरस्पेशल

मौसम खुलते ही बीज बाजार में किसानों की भीड़

 REPORT TIMES 
चिड़ावा। खरीफ सीजन शुरू होते ही बीज की दुकानों पर किसानों की भीड़ उमड़ने लगी । किसानों ने बताया कि अभी मूंगफली , बाजरा, ग्वार बिजाई का सही समय आ गया है और बरसात भी अच्छी हो गई है । आज संगम मार्केट में रतेरवाल सीड्स पर किसानों की भीड़ रही । रतेरवाल सीड्स के कृष्ण कुमार शर्मा ने सलाह दी है कि किसानों को अच्छी किस्म के बीज बिल के साथ खरीदने चाहिए ।
कृषि विशेषज्ञ और धान्या सीड्स के एरिया सेल्स मैनेजर सुरजीत ढिल्लन ने किसानों को कम पानी में अधिक पैदावार व अच्छे चारे के लिए धान्या बाजरा एमपी 7288 व एमपी 7878 लगाने की सलाह दी । यह शेखावाटी के किसानों की पहली पसंद बन रहा है।  अशोक शर्मा ने बताया कि किसान मूंगफली किंग 666 , मूंग किंग सुपर, ग्वार किंग न.1+ , बाजरा किंग 888 को किसान सर्वाधिक पसंद कर रहा है । पुरषोत्तम सैनी ने बताया कि किसान कम अवधि की कपास महिको की किस्म बाजीगर लगा सकते है ।
Advertisement

Related posts

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से हाल ही में बढ़ाई गई रेपो रेट के कारण जिलेवासियों पर ब्याज का बोझ बढ़ गया है। आरबीआई ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसका सीधा असर आम कर्जदारों पर पड़ेगा। यानी महंगाई कम करने के लिए बढ़ाई गई रेपो रेट कर्जदारों पर बोझ बन गई। आरबीआई के इस फैसले के बाद, देश के सभी बैंक ब्याज दर में 0.40 प्रतिशत की वृद्धि भी लागू करते हैं तो जिलेवासियों पर औसतन महीने का 29.30 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा। यानी सालाना 351.60 करोड़ ज्यादा चुकाने होंगे। कोरोना में देश की अर्थव्यवस्था को पुनः पटरी पर लाने के लिए मई 2020 में रेपो रेट कम कर 4% की गई थी। इसके परिणामस्वरूप इन 2 वर्षों में देश में कुल 1146201 करोड़ के लोन की वृद्धि हुई। अब कोरोना के बाद आमजन को महंगाई से निजात दिलाने के लिए आरबीआई ने रेपो रेट में बदलाव किया है। हर 2 माह में मौद्रिक नीति बनाई जाती है। मौद्रिक नीति में आरबीआई द्वारा देश में पैसे के सर्कुलेशन व लोन के मध्य तालमेल बनाया जाता है तथा महंगाई को नियंत्रित किया जाता है।

Report Times

गर्मियों में चलती लू से है बचना तो फॉलो करे यह 5 आसान टिप्स

Report Times

शहर में निकला आर एस एस का पथ संचलन

Report Times

Leave a Comment