Report Times
ताजा खबरेंप्रदेश

10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा का दो सप्ताह में जारी होगा टाइम टेबल, ऑनलाइन भेजेंगे अंक

जयपुर। लॉकडाउन की वजह से फंसी राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं अगले महीने हो सकती है। इसके लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तैयारी तेज कर दी है। जून के पहले सप्ताह तक परीक्षा का नया शैड्यूल जारी होने की संभावना है। कक्षा दसवीं व बारहवीं की शेष परीक्षाएं सोशल डिस्टेंस के आधार पर होगी। ऐसे में प्रदेशभर में नए सेंटर बनाने की संभावना भी बढ़ गई है। कक्षा दसवीं की दो परीक्षाओं में सर्वाधिक विद्यार्थी हैं। बोर्ड प्रशासन नए सिरे से परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था बनाने में जुटा है। कई सेंटरों पर जगह कम होने पर सार्वजनिक स्थानों के साथ निजी सेंटरों पर भी परीक्षा कराई जा सकती है।

Advertisement

प्रदेश में लगातार प्रवासियों का आना जारी है। ऐसे में सरकारी स्कूलों को क्वॉरंटीन सेंटर बनाया हुआ है। सरकार के सामने चुनौती यही है कि क्वॉरंटीन सेंटर के साथ परीक्षाएं कैसे कराई जाए। संभावना है कि इस महीने के आखिर तक प्रवासियों के आवागमन का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद स्कूल भवन भी खाली होने के साथ लॉकडाउन में छूट मिल सकती है।

Advertisement

लॉकडाउन की वजह से बोर्ड की कॉपियां भी जिला मुख्यालयों पर अटक गई थी। पिछले दिनों वीसी में शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने यह मामला उठाया था। इसके बाद सीएम ने कॉपी के बण्डल वीक्षकों तक भिजवाने के निर्देश दिए। बोर्ड के अनुसार अब तक जो परीक्षाएं हो चुकी हैं उनकी ज्यादातर कॉपियों की जांच हो गई है। बोर्ड ने समय पर परिणाम जारी करने के लिए ऑनलाइन ही अंक मंगाने का काम भी शुरू कर दिया है। बोर्ड ने वीक्षकों से तत्काल अंक मंगवाने के लिए वेबसाइट पर एक लिंक उपलबध कराया गया है। इस लिंक के जरिए वीक्षक अंकों की ऑनलाइन एन्ट्री कर सकते हैं। कॉपियों के बण्डल जिलास्तर पर बने संग्रहण केन्द्रों पर जमा कराने व ओएमआर शीट संग्रहण केन्द्र या बोर्ड कार्यालय भिजवानी होगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

श्री सूक्तमंत्रो के द्वारा दी हवन में आहुतियां आज होगा महालक्ष्मी-कुबेर कलश का वितरण

Report Times

राम मंदिर की पहली आरती के लिए जोधपुर से भेजा जाएगा 600 किलो घी, 108 रथों से पहुंचेगा अयोध्या

Report Times

चिड़ावा मेले का भव्य आगाज : संभागीय आयुक्त अंतर सिंह नेहरा ने काटा फीता

Report Times

Leave a Comment