Report Times
टॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेश

कम से कम छह माह लगेंगे वैक्सीन के मानव पर परीक्षण में

Advertisement

दिल्ली।  इंडियन मेडिकल रिसर्च सेंटर के निदेशक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के प्रमुख डॉ. रजनी कांत ने  कहा, “पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) प्रयोगशाला में वायरस का स्ट्रेन पृथक किया गया है, अब इसका वैक्सीन बनाने में उपयोग किया जाएगा। इस स्ट्रेन को सफलतापूर्वक भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) में स्थानांतरित कर दिया गया है। उम्मीद है कि कम से कम छह महीनों में वैक्सीन के मानव परीक्षण शुरू हो जाएंगे। भारत के रूप में कोविड-19 मामलों की संख्या 1.4 लाख पहुंच गई है लेकिन कांत का कहना है कि हमें संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए।

Advertisement

जबकि पिछले सप्ताह में, हर दिन 5,000 कोविड -19 मामले सामने आए। कांत ने कहा कि हमें संख्या की बजाय कमजोर समूहों की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए। शुरुआत में यह माना गया था कि देश को हजारों वेंटिलेटर की जरूरत होगी, लेकिन पिछले हफ्ते, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के केवल 0.45 प्रतिशत मामलों में वेंटिलेटर सपोर्ट की जरूरत है।

Advertisement

रिकवरी दर के महत्व पर, कांत ने कहा कि कोविड-19 रोगियों की रिकवरी दर 41 प्रतिशत है, जो कि इस घातक संक्रमण के खिलाफ भारत की लड़ाई में एक अहम चीज है। मुंबई, दिल्ली और अहमदाबाद में बड़े पैमाने पर सामने आ रहे मामलों को लेकर कांत ने कहा कि इन क्षेत्रों में जनसंख्या घनत्व बहुत अधिक है, जो वायरल संक्रमण फैलने के लिए सही वातावरण साबित होता है। उन्होंने ऐसे कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हुए हॉटस्पॉट्स में मजबूत क्लस्टर प्रबंधन रणनीतियों को विकसित करने पर जोर दिया और कहा कि इन क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही पूरी तरह बंद की जानी चाहिए।

Advertisement
Advertisement

Related posts

किसान जागरूकता अभियान का आगाज 

Report Times

अब हेलमेट न पहनने वालों की नहीं है खैर, ट्रैफिक पुलिस ने एक दिन में काटे 52 हजार से अधिक चालान

Report Times

भरतपुर में दिनदहाड़े बैंक से 10 लाख की लूट, बैंक मैनेजर के सिर पर तान दी बंदूक

Report Times

Leave a Comment