Report Times
Otherखाटूश्यामजीज्यश्रीश्यामटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मप्रदेशराजस्थान

खाटूश्यामजी के पट गुरुवार से खुलेंगे आमजन के लिए


सीकर/खाटूश्यामजी। रिपोर्ट टाइम्स

Advertisement

विश्व प्रसिद्ध श्याम मंदिर गुरुवार से दर्शनों के लिए फिर से खुलेगा। प्रशासन व पुलिस अधिकारियों की श्याम मंदिर कमेटी के साथ मंगलवार को हुई बैठक में ये फैसला हुआ है। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंदिर के पट रविवार, शुक्ल पक्ष की एकादशी व द्वादशी के अलावा अन्य त्योहारों पर अब भी बंद रहेंगे। दो चरणों में होने वाले दर्शनों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के अलावा भक्तों को कोविड नियमों की भी सख्ताई से पालना करनी होगी। मंदिर में एक दिन में 15 हजार श्रद्धालुओं को ही दर्शन करवाने की सीमा भी तय की गई है।

Advertisement

Advertisement

दो चरणों में होंगे दर्शन-

श्री श्याम मंदिर कमेटी अध्यक्ष शम्भूं सिंह चौहान ने बताया कि श्याम मंदिर में दर्शन दो चरण करवाए जाएंगे। पहले चरण में दर्शनार्थी सुबह 6 से दोपहर 1 बजे तक बाबा श्याम के दर्शन कर सकेंगे। जबकि दूसरे चरण में शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक श्रद्धालुओं का मंदिर में प्रवेश ऑनलाइन पंजीकरण के आधार पर हो सकेगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक चरण में साढ़े सात हजार भक्तों को दर्शन करवाए जाएंगे। यानी हर दिन 15 हजार दर्शनार्थी बाबा श्याम के दर्शन कर सकेंगे।

Advertisement

वैक्सीनेशन व आरटीपीसीआर जांच होगी जरूरी-

मंदिर कमेटी के अनुसार श्रद्धालुओं को कोविड नियमों की पालना करने पर ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा। दर्शन कतार में लगने से पहले पंजीकरण निरीक्षण केंद्र पर दर्शन पंजीकरण दस्तावेज के साथ-साथ आधार कार्ड और कोविड-19 टीकाकरण की दोनों डोज का प्रमाण प्रस्तुत करना जरूरी होगा। बाहरी राज्यों से आने वाले दर्शनार्थियों को 72 घंटे के भीतर की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा। मास्क, सेनिटाइजेशन व सोशल डिस्टेंस के नियमों की पालना करने सहित श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद, ध्वज, माला या अन्य सामग्री चढ़ाने पर रोक रहेगी। श्रद्धालुओं को अपने जूते- चप्पल भी अपनी गाड़ी या दूर स्थान पर खोलने पर ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा।

Advertisement


13 जनवरी को बंद हुए थे पट-

गौरतलब है कि खाटूश्यामजी मंदिर के पट 13 जनवरी को बंद हुए थे। नव वर्ष पर मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ के बाद कस्बे में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढऩे लगी थी। जिसे देखते हुए मंदिर कमेटी व प्रशासन ने मंदिर बंद करने का फैसला लिया था।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान में कन्हैया लाल के बाद अब एक और टेलर को जान से मारने की PFI से मिली धमकी, अलर्ट हुई पुलिस

Report Times

बुडानिया गांव की बेटी निकिता गुर्जर ने जीता गोल्ड :17वी राष्ट्रीय यूथ एथलेटिक्स चैंपियनशिप में डिस्क थ्रो में जीता पदक

Report Times

छपरा में जहरीली शराब से मौत पर, सीएम नीतीश कुमार ने कहा, शराब पिओगे तो मरोगे ही

Report Times

Leave a Comment