Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशहैल्थ

दिल का दौरा पड़ने पर क्या करें? जाने

हर वर्ष दिल का दौरा पड़ने से कई लोगों की मृत्यु हो जाती ह. दिल बहुत नाजुक होता है और बड़ी बातों को लेकर घबरा जाता है. ऐसे में कई लोगों लोगों को दिल का दौरा पड़ जाता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिल का दौरा पड़ने पर क्या करना चाहिए.

Advertisement

दिल का दौरा पड़ने पर क्या करें- डॉ. हामदुले ने बताया कि हार्ट अटैक के बाद एक घंटे या 90 मिनट के बाद दिल की मांसपेशियां मरने लगती हैं, क्योंकि इससे रक्त मिलना बंद हो जाता है और 6 घंटे के बाद दिल के विभिन्न हिस्से गंभीर रूप से, अपरिवर्तनीय रूप से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और अधिकतर समय रोगियों को दूसरा मौका नहीं मिलता. ऐसे में हार्ट अटैक के बाद के पहले घंटे को गोल्डन आवर भी कहा जाता है.

Advertisement

इस वजह से हार्ट अटैक के पहले घंटे के अंरेट कैथ प्रयोगशाला की सुविधा वाले सबसे पास के हॉस्पिटल में पहुंचना जरूरी साबित हो सकता है, इससे चिकित्सकों को हार्ट अटैक की पुष्टि करने और रोगी को PAMI के लिए ले जाने के लिए स्कैन और परीक्षण करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा. आप सभी को बता दें कि इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट तब रक्त प्रवाह को बहाल करने के लिए प्राथमिक एंजियोप्लास्टी कर सकते हैं. वहीं एक अन्य चिकित्सक का कहना है दिल का दौरा पड़ने पर किसी भी जाहीरि को तुरन्त First Aid देने से हम उसकी जान की रक्षा कर सकते हैं.

Advertisement

इस दौरान सबसे अहम बात ये है कि एकदम घबराएं नहीं और रोगी़ को आरामदायक अवस्था में बैठाएं, मरीज़ को घेरकर न खड़ें हों जिससे उसको सांस लेने में तकलीफ न हो, रोगी़ के कपड़ों को ढीला करें. वहीं यदि आप घर में हैं, तो खिड़कियों को खोलें जिससे वेंटिलेशन हो सके. रोगी़ को जल्द से जल्द एस्प्रिन टैबलेट और नाइट्रोग्लिसरीन टैबलेट दें और साथ ही रोगी़ से भी पूछले की दिल के रेट्द के लिए और कोई दवा यदि वो लेता हो तो वो भी साथ में दे सकते हैं. वहीं यदि एम्बुलेंस आने में बहुत देर है, तो इंतज़ार न करें और जल्द से जल्द हॉस्पिटल की इमरजेंसी में ले जाएं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कल्याण राय मंदिर में विराजेंगे श्रीराम

Report Times

मिलि‍ए, पालमपुर की 8 वर्षीय काशवी से जो देगी आठवीं की परीक्षा, दो महीनों में पूरी कर दी एक कक्षा की पढ़ाई

Report Times

पहली पत्नी रेशमा और दूसरी मोनिका, राजस्थान में कांग्रेस के प्रत्याशी अमीन कागजी की कहानी

Report Times

Leave a Comment