Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशव्यापारिक खबरस्पेशल

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां सितंबर, 2025 तक बुनियादी वित्तीय सेवा समाधान लागू करेंगी: आरबआई

भारतीय रिजर्व बैंक (भारतीय रिजर्व बैंक) ने निश्चित श्रेणी के अनुसार आने वाली गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को बुनियादी वित्तीय सेवा निवारण 30 सितंबर 2025 तक मौजूद कराने को कहा है.

Advertisement

यह ठीक उसी प्रकार है जैसे बैंकों के लिये कोर बैंकिंग निवारण (सीबीएस) की व्यवस्था है. इस व्यवस्था से एनबीएफसी के कामकाज का एकीकरण होगा और ग्राअधिकारों को कहीं भी, किसी भी समय बेहतर तरीके से सेवा प्राप्त करने में सहायता मिलेगी.

Advertisement

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक परिपत्र में कहा कि 10 और उससे अधिक सेवा केन्द्रों वाली एनबीएफसी ‘मिडल लेयर’ और एनबीएफसी ‘अपर लेयर’ के भीतर आने वाली गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को जरूरी रूप से बुनियादी वित्तीय सेवा निवारण (सीएफएसएस) मौजूद कराना होगा.

Advertisement

आरबीआईने कहा कि सीएफएसएस के अनुसार ग्राअधिकारों को कहीं भी / कभी भी सुविधा के साथ उत्पादों और सेवाओं से संबंधित डिजिटल पेशकशों और लेनदेन की सुविधा दी जाएगी. यह व्यवस्था एनबीएफसी के कामों के एकीकरण करेगी. साथ ही यह केन्द्रीकृत आंकड़ा और आर्टिक्ला रिकॉर्ड प्रदान करेगा. इसके लिये समयसीमा 30 सितंबर, 2025 तय की गयी है.

Advertisement

हालांकि ‘अपर लेयर’ वाली एनबीएफसी यह सुनिश्चित करेंगी कि सीएफएसएस कम-से-कम 70 फीसदी सेवा केन्द्रों में 30 सितंबर, 2024 तक लागू हो. केन्द्रीय बैंक के मुताबिक, 10 से कम सेवा केन्द्रोंवाली एनबीएफसी-बेस लेयर और एनबीएफसी- ‘मिडल’ और ‘अपर लेयर’ के लिये सीएफएसएस लागू करना जरूरी नहीं है.

Advertisement

हालांकि वे अपने फायदा के लिये इसे लागू कर सकती हैं. गौरतलब है कि केन्द्रीय बैंक ने एनबीएफसी की विभिन्न श्रेणी बना रखी है. इसमें एनबीएफसी ‘मिडल लेयर’ से आशय वैसी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से है जो जमा स्वीकार करती हैं, भले ही उनका संपत्ति सरगनार कुछ भी हो. इसके अलावा इस श्रेणी में 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति सरगनार वाली एनबीएफसी भी हैं, जो जमा नहीं लेती हैं.

Advertisement

साथ ही इसमें निवेश कंपनियां, आवास वित्त कंपनियां और बुनियादी ढांचा वित्त कंपनियां जैसे एनबीएफसी का कार्य करने वाली कंपनियां भी शामिल हैं. वहीं ‘अपर लेयर’ के भीतर वे एनबीएफसी आती हैं, जिन्हें भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विशेष रूप से तय मापदंडों और ‘स्कोरिंग’ तौर-तरीकों के आधार पर बढ़ी हुई नियामकीय आवश्यकता के रूप में पहचाना जाता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा शहर में बन रहा आज अद्भुत धार्मिक संयोग !

Report Times

12वीं पास युवाओं के लिए राजस्थान में निकली वैकेंसी:30 जून तक कर सकेंगे अप्लाई, 32,300 रुपए सैलरी

Report Times

डॉ. ओमप्रकाश पचरंगिया की पुत्री और दोहित्री को मिला अवार्ड

Report Times

Leave a Comment