Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशविदेशस्पेशल

भारत ने कहा- यूक्रेन से भारतीयों को बाहर निकालने के लिए ढूंढे जा रहे वैकल्पिक रास्ते

रूसी हमले के बाद यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने पर अब हिंदुस्तान अपने नागरिकों को युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकालने के लिए वैकल्पिक रास्ते ढूंढने की प्रयास में जुटा है. सूत्रों के मुताबिक विराष्ट्र मंत्रालय हाई लेवल मीटिंग कर रहा है और यूक्रेन में फंसे हजारों हिंदुस्तानीयों को सुरक्षित निकालने की योजना पर चर्चा हो रही है

Advertisement

एयरस्पेस बंद होने के बाद यूक्रेन से हिंदुस्तानीय नागरिकों को लेने जा रही एयर इंडिया की उड़ान को बीच रास्ते से दिल्ली वापस लौटना पड़ा है. विराष्ट्र मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक यूक्रेन में उपस्थित हिंदुस्तानीय दूतावास में रूसी भाषा बोलने वाले और अधिकारी भेजे गए हैं तथा हिंदुस्तानीय अधिकारियों की तैनाती यूक्रेन के पड़ोसी राष्ट्रों में भी की जा रही है.

Advertisement

हिंदुस्तानीय दूतावास की ओर से यूक्रेन में रह रहे हिंदुस्तानीय विद्यार्थीों व नागरिकों के लिए कई दिशाआदेश भी जारी किए गए हैं. हिंदुस्तानीय दूतावास ने अपने नागरिकों को कीव यात्रा से भी रोका है. साथ ही अस्थाई तौर से उन्हें अपने शहरों में खासकर पश्चिमी सीमा के पास के राष्ट्रों से लगती सीमा के पास सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा गया है.

Advertisement

सूत्रों के अनुसार हिंदुस्तान गवर्नमेंट तेजी से बदलते घटनाक्रमों पर बारीक नजर रखे हुए है. गवर्नमेंट का फोकस हिंदुस्तानीयों, खासकर विद्यार्थियों की सुरक्षा पर है.

Advertisement

हिंदुस्तान ने की रूस-यूक्रेन तनाव तत्काल कम करने की अपील
यूक्रेन पर रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन द्वारा दिए गए हमले के आदेश के बाद हिंदुस्तान ने कहा है कि यदि रूस-यूक्रेन के बीच दुश्मनता पर रोक नहीं लगाया गया तो यह एक बड़े संकट में बदल जाएगा. इस वजह से इस क्षेत्र में गंभीर रूप से अस्थिरिता कायम हो सकती है. यूएन में हिंदुस्तान के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति एक बड़े संकट की तरफ बढ़ रहे हैं.

Advertisement

तिरुमूर्ति ने उपस्थिता घटनाक्रम पर अपनी गहरी चिंता जाहीर की और कहा कि यदि इसे सावधानी से नहीं संभाला गया, तो क्षेत्र की खामोशि तथा सुरक्षा को निर्बल हो सकती है. हिंदुस्तान ने तत्काल तनाव कम करने और ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने का आह्वान किया, जो दशा और बिगाड़ सकती है.

Advertisement

सभी पक्षों को धैर्य बरतते हुए खामोशि और सुरक्षा बनाए रखने की आवश्यकता पर बल देते हुए तिरुमूर्ति ने कहा कि लगातार राजनयिक संवाद ही इसका निवारण है. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान यूक्रेन के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले अपने नागरिकों को विशेष उड़ानों के जरिये स्वदेश लौटने में सहायता कर रहा है.

Advertisement

हिंदुस्तान की एजवाइजरी : जहां हैं सुरक्षित रहें, खामोशि बनाए रखें
यूक्रेन की राजधानी कीव में उपस्थित हिंदुस्तानीय दूतावास की तरफ से एडवायजरी जारी कर कहा गया है कि यूक्रेन में अनिश्चितता के दशा हैं. आप खामोशि बनाए रखे और अपने घरों, हॉस्टलों और रास्तों में जहां हैं, वहां सुरक्षित रहें. वहीं हिंदुस्तानीय विराष्ट्र मंत्रालय के कंट्भूमिका रूम का विस्तार किया जा रहा है, और उसे 24×7 के आधार पर ऑपरेशनल कर दिया गया है, यानी कंट्भूमिका रूम 24 घंटे कार्य कर रहा है. इससे पहले यूक्त्रस्ेन में हिंदुस्तानीय दूतावास ने हिंदुस्तान के विद्यार्थीों से उस राष्ट्र को अस्थायी तौर पर छोड़ने को कहा था.

Advertisement

यूक्रेन में हिंदुस्तानीय कंट्भूमिका रूम
हिंदुस्तानीय विराष्ट्र मंत्रालय ने यूक्रेन में एक कंट्भूमिका रूम स्थापित किया है. यूक्रेन में उपस्थित हिंदुस्तानीय नागरिक और उनके परिवार आपात स्थिति में इन नंबरों और ईमेल पर सहायता और जानकारी ले सकते हैं. वे टोल फ्री नंबर 1800118797 पर कॉल कर सकते हैं. साथ ही इन फोन नंबरों पर सम्पर्क किया जा सकता है. +91 11 23012113 / +91 11 23014104 / +91 11 23017905
– फैक्स सेवाओं का नंबर : +91 11 23088124
-ईमेल आईडी : [email protected]
– हैल्प लाइन नंबर : +380 997300428 और +380 997300483

Advertisement

पोलेंड-हंगरी के रास्ते बाहर निकाले जाएंगे हिंदुस्तानीय
यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद हिंदुस्तान ने वहां फंसे अपने नागरिकों को पड़ोसी राष्ट्र पोलेंड और हंगरी के रास्ते सुरक्षित घर वापसी कराने की योजना बनाई है. युद्घ के कारण उत्पन्न स्थिति पर बुलाई गई कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति (सीसीएस) की मीटिंग में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने नागरिकों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की बात कही है. इसके अलावा आवश्यकता पडऩे पर नागरिकों को एयरलिफ्ट करने केलिए वायु सेना को तैयारी करने का आदेश दिया गया है.

Advertisement

सीसीएस की मीटिंग के बाद देर रात बुलाए गए प्रेस कांर्फ्रेंस में विराष्ट्र हकीकतिव हर्ष श्रृंगला ने कहा कि अपने नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए हम लगातार प्रयासरत हैं. यूक्रेन के पड़ोसी राष्ट्रों से वार्ता कर वैकल्पिक मार्ग तैयार कर लिया गया है. यूक्रेन की राजधानी कीव से पोलेंड का रास्ता छह तो हंगरी का रास्ता नौ घंटे का है. आवश्यकता पडऩे पर अपने नागरिकों को इस वैकल्पिक मार्ग के जरिए यूक्त्रस्ेन से सुरक्षित बाहर निकालेंगे.

Advertisement

सीसीएस में तीन घंटे तक माथापच्ची
सीसीएस की तीन घंटे की मीटिंग में विराष्ट्र मंत्रालय के अधिकारियों ने पीएम को ताजा स्थिति से अवगत कराया. इस दौरान वहां फंसे नागरिकों की सुरक्षित वापसी संबंधी बनाई गई रणनीति पर चर्चा की. पीएम ने इस दौरान नागरिकों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का आदेश दिया. विराष्ट्र हकीकतिव ने कहा कि आवश्यकता पडऩे पर वायु सेना की सहायता ली जाएगी. एयर लिफ्ट की संभावना के मद्देनजर वायु सेना को तैयार रहने का आदेश दिया जा चुका है.

Advertisement

जर्मनी से ही मोर्चे पर जुटे विराष्ट्र मंत्री
विराष्ट्र मंत्री एस जयशंकर वर्तमान में जर्मनी दौरे पर हैं. जयशंकर ने हिंदुस्तानीयों की सुरक्षित वापसी के लिए वहीं से कूटनीतिक सम्पर्क साधना शुरू किया है. उनकी यूक्रेन के कुछ पड़ोसी राष्ट्रों के विराष्ट्र मंत्रियों से बात भी हुई है. देर रात तक जयशंकर बाकी बचे पड़ोसी राष्ट्रों के विराष्ट्र मंत्रियों से भी सम्पर्क साधेंगे.

Advertisement

फंसे हुए हैं 16000 हिंदुस्तानीय
विराष्ट्र हकीकतिव के अनुसार इस समय यूक्रेन में 16000 हिंदुस्तानीय फंसे हुए हैं. कई बार एडवाइजरी जारी करने के बाद चार हजार लोगों ने यूक्रेन छोड़ दिया था. फंसे हुए में अधिकतर मेडिकल की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी हैं. विराष्ट्र हकीकतिव ने कहा कि ऑफ लाइन पढ़ाई सहित कई जटिलताओं के कारण इन विद्यार्थीों ने कई बार एडवाइजरी जारी होने के बावजूद यूक्रेन को नहीं छोड़ा.

Advertisement

पीएम ने की पुतिन से बात
फंसे हुए नागरिकों की सुरक्षित वापसी सहित अन्य मुद्दों पर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने देर रात रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से वार्ता की. सूत्रों का कहना है कि इस वार्ता का मुख्य मुद्दा यूक्रेन में फंसे हिंदुस्तानीयों की सुरक्षा और उनकी सकुशल वापसी था. हालांकि दोनों नेताओं के बीच हुई वार्ता का विस्तृत ब्यौरा समाचार लिखे जाने तक सार्वजनिक नहीं हुआ था.

Advertisement
Advertisement

Related posts

मंड्रेला सीएचसी में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर डॉक्टरों का किया सम्मान

Report Times

किरोड़ी लाल मीणा ने किया पदभार ग्रहण, किसानों की कर्ज माफी पर सामने आया पहला बयान

Report Times

जानलेवा हमले के आरोपी दो युवकों को पुलिस टीम ने किया गिरफ्तार

Report Times

Leave a Comment