Report Times
Otherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमध्यप्रदेशस्पेशल

इंदौर की सास-बहू की एक जोड़ी ने ऐसी पेंसिल बनाई, फेंकने पर उग जाएगा पौधा

इंदौर की सास-बहू की एक जोड़ी ने एक स्टार्टअप शुरू किया है। पर्यावरण सुरक्षा के लिए काम कर रही इस जोड़ी के आइडिया को रियलिटी शो ‘शार्क टैंक इंडिया’ से 50 लाख रुपए के निवेश का प्रस्ताव मिल चुका है। सास-बहू की इस जोड़ी ने इकोफ्रेंडली पेन, पेंसिल और नोट बुक बनाई हैं, जो फेंकने पर वह एक पौधे का रूप ले लेती है। वुमन डे पर पढ़िए, एम्पॉवरमेंट की रियल स्टोरी…

Advertisement
अपनी कंपनी के प्रोडक्ट दिखातीं सुरभि और चेतना शाह।

बहू सुरभि शाह और सास चेतना ने इकोफ्रेंडली कटलरी प्रोडक्ट्स बनाए हैं। ये प्रोडक्ट बजट फ्रेंडली भी हैं। दोनों का लक्ष्य है कि प्लास्टिक डिस्पोजेबल, स्ट्रॉ, फोर्क और चम्मचों से होने वाले पॉल्यूशन को कम किया जाए। सुरभि-चेतना की इंदौर के साथ नागपुर में भी प्रोडक्शन यूनिट है।

Advertisement
कंपनी द्वारा बनाए गए इको फ्रेंडली पेन।

पूरा मटेरियल नेचुरल
सुरभि ने बताया कि वेस्ट पेपर लगाकर उन्हें हार्ड फॉर्म बनाया। फिर पेन और पेंसिल बनाई। पेन भी इसी तरह से तैयार किया। बस उसमें रिफिल ही है जो प्लास्टिक की है। उसका पूरा मटेरियल प्राकृतिक चीजों से बना है।

Advertisement

फाइव स्टार होटल में कर रहे सप्लाई
कंपनी द्वारा बनाई गई पेंसिल और पेन की डिमांड शहर और बाहर के फाइव स्टार होटल्स में हैं। इन सभी प्रोडक्ट को देश के कई राज्यों में सप्लाई भी किया जा रहा है। इनमें देश के बड़े शहर जैसे पुणे, बेंगलूरु, मुंबई, इंदौर, नागपुर सहित अन्य शहर हैं। इन शहरों में पेन-पेंसिल की काफी डिमांड है।

Advertisement
सास-बहू की जोड़ी ने 2018 में काराग्रीन की शुरुआत की थी।

पेन से ऐसे बन जाता है पौधा
इस पेन के ढक्कन में दवा वाले कैप्सूल के जिलेटिन का उपयोग किया। इसके अंदर राई के दाने डालकर उसे क्लिप की जगह लगा दिया। पेन को जमीन पर फेंका जाता है तो उस पर लगा जिलेटिन पानी में घुल जाता है और राई का पौधा तैयार हो जाता है।

Advertisement

नोट बुक का कवर भी बनेगा एक पौधा
चेतना शाह ने बताया कि पेन और पेंसिल के साथ जब सुरभि को नोट बुक की डिमांड आई। वह उसमें भी कुछ ऐसा करना चाहती थी कि नोट बुक को यदि फेंकते हैं तो उससे भी पर्यावरण को कोई नुकसान न हो, इसलिए महीन होने के कारण गेंदे के फूल नोटबुक पर जगह-जगह चिपका दिए।

Advertisement
पेन-पेंसिल के साथ खाने के पार्सल में ही चम्मच और प्लेट भी लगा दिए हैं।

खाने के पार्सल में ही लगा दी प्लेट-चम्मच
पेपर प्लेट और चम्मच से सुरभि ने खाने का ऐसा पैकेट तैयार किया, जिसमें अलग से प्लेट व चम्मच लेने की जरूरत नहीं रहती। इस पैकेट में एक साथ चार प्लेट और आठ चम्मच हैं। यह खूबसूरत पेपर बॉक्स भी वेस्ट पेपर से ही तैयार किया गया है। इस पैकेट में कोई भी सामान प्लास्टिक का नहीं है।

Advertisement

पोहा खाने के दौरान आया आइडिया
चेतना शाह ने बताया कि कुछ सालों पहले दोनों सास-बहु 56 दुकान पर पोहे खाने गए। जहां उन्हें पहले स्टील के चम्मच दिए, जिसे देखकर लगा कि ये हाइजिनिक नहीं है। दुकान वाले ने उन्हें प्लास्टिक के चम्मच दिए। इससे समझ आया कि ये भी पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। जिसके बाद वर्ष 2018 में उन्होंने पहले कागज के चम्मच बनाने से यह कार्य शुरू किया और आज सभी तरह के प्रोडक्ट बना रही हैं।

Advertisement

सिंगल यूज प्लास्टिक प्रोडक्ट खतरनाक
सुरभि शाह बताती हैं, शुरुआत से ही मेरी सास और मैं बायोडिग्रेडेबल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को बढ़ावा देने और प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं। बहुत लोग स्ट्रॉ, चम्मच, प्लेट आदि प्लास्टिक के उत्पादों का उपयोग करने के आदी हो गए हैं और हमें इसका एहसास ही नहीं होता। सिंगल यूज प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बाद तुरंत फेंक दिया जाता है। इससे हमारे पर्यावरण पर खतरनाक प्रभाव पड़ता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने दी हड़ताल की चेतावनी, इन जिलों में जारी हुई चेतावनी

Report Times

चिड़ावा में 4 नए पॉजिटिव मामले, जिले में एक दर्जन मामले

Report Times

एवीबीपी ने मनाया स्थापना दिवस

Report Times

Leave a Comment