Report Times
Otherउत्तर प्रदेशकार्रवाईटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

में यूपी पुलिस ने अपनी कमर कस ली यदि कोई चुनावी गड़बड़ी या मतगणना केन्द्र पर तो उसे तुरंत गोली मार दी जाएगी

यूपी में 10 मार्च को चुनावी नतीजे आने वाले हैं. ऐसे में यूपी पुलिस ने अपनी कमर कस ली हैं. मतगणना केन्द्र पर किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए यूपी पुलिस ने पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था किए हैं. ऐसे कानपुर पुलिस की तरफ से एक अनोखा आदेश जारी किया गया है, जिसने सभी को दंग कर दिया है. कानपुर पुलिस के आदेशों के मुताबिक यदि कोई चुनावी गड़बड़ी या मतगणना केन्द्र पर किसी तरह की कोई लुटेरेी करते हुए पाया गया तो उसे तुरंत गोली मार दी जाएगी. कानपुर पुलिन ने सूट एट साइट का फरमान जारी करके सभी दबंगों को ये चेताया हैं.
यूपी के ADG (क़ानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूपी में मतगणना के लिए किए गये सुरक्षा व्यवस्थाों पर कहा कि 10 मार्च की मतगणना के लिए लगभग 70,000 सिविल पुलिस के कर्मी, 245 कंपनी, अर्ध सैनिक बल तथा 69 कंपनी पीएसी की तैनाती की गई है. इस दौरान कोई भी जाहीरि अव्यवस्था या हुड़दंग करने की प्रयास करेगा तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.
इसके अलावा एक कॉन्फ्रेंस में जिलाधिकारी के साथ एसपी स्वप्रिल ममगईं ने भी किसी भी तरह की गड़बड़ी या महौल गड़बड़ करने वाले को देखते ही गोली मारने का भी आदेश जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान किसी भी तरह की अफ़वाह फैलाकर माहौल गड़बड़ करने की प्रयास करने वालों और मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था में गड़बड़ी या भ्रामक समाचारें फैलाने वालों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए जाएंगे.
इसी बीच यूपी पुलिस ने मंगलवार को दावा किया कि 2017 के विधानसभा चुनाव की अपेक्षा प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव में हिंसा कम हुई है. अपर पुलिस महानिदेसंदेह (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने मंगलवार को जारी एक बयान में खामोशिपूर्ण तथा न्यूनतम हिंसक घटनाओं एवं बिना किसी जनहानि के मतदान प्रक्रिया समापन कराने का दावा करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव से संबंधित हिंसा की घटनाओं की संख्या 2017 में 97 से घटकर 2022 में 33 रह गई. बयान के अनुसार 2017 के विधानसभा निर्वाचन में कुल 97 चुनावी हिंसा घटित हुईं जिसमें मतदान दिवसों के पहले 75 घटनाएं तथा मतदान के दिन 22 घटनाएं हुई थीं. कुमार का कहना था कि इस बार के विधानसभा चुनाव में कुल 33 चुनावी हिंसा की घटनाएं रेट्ज की गई हैं जिनमें 28 घटनाएं मतदान से पहले और पांच घटनाएं मतदान के दिन हुईं. इन घटनाओं में कोई भी जाहीरि गंभीर रूप से घायल या मृत नहीं हुआ.
यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान हुआ तथा पहला चरण 10 फरवरी को और सातवां चरण सात मार्च को था. दस मार्च को मतगणना होगी. बयान के मुताबिक राज्‍य में 10 मार्च को होने वाली मतगणना की व्यापक तैयारी के संरेट्भ में बयान में कहा गया कि मतगणना के लिए कुल 250 कंपनी केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल सभी जिलों में भेजी गई है जिनमें 36 कंपनी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की सुरक्षा के लिए और 214 कंपनी मतगणना एवं कानून-व्यवस्था के लिए निर्धारित की गई है. मतगणना के लिए 61 कंपनी पीएसी भी जिलों में भेजी गई है. इनके साथ ही उप्र पुलिस के 65 राजपत्रित अधिकारी 1807 निरीक्षक, 9598 उपनिरीक्षक, 11,627 मुख्य आरक्षीऔर 48,649 आरक्षी भी नियुक्त किये गये हैं.
Advertisement

Related posts

क्या देश में सिर्फ 15 रुपए प्रति लीटर मिलेगा पेट्रोल? खुश करने वाला है नितिन गडकरी का बयान

Report Times

CNG Price Hike: दिल्ली के लोगों पर महंगाई का ट्रिपल अटैल, पेट्रोल-डीजल संग CNG के भी बढ़े दाम

Report Times

अस्सी लाख की लागत से बन रही है गौशाला रोड : लेकिन दोनों साइड पूरी कवर ना होने से जलभराव की समस्या रहेगी बरकरार

Report Times

Leave a Comment