Report Times
Otherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

कार के लिये कर्ज लेने की बना रहे हैं योजना, इन तरीकों से पा सकते हैं सस्ता लोन घर या कार के लिये कर्ज लेने की बना रहे हैं योजना, इन तरीकों से पा सकते हैं सस्ता लोन

  • यदि आपका क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक है तो आपको आसानी से लोन मिल सकता है।
  • बैंक में बार—बार लोन अप्लाई करने के कारण आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है

नई दिल्ली। घर कर्ज, कार के लिये कर्ज या पर्सनल लोन या किसी भी तरह के लोन को लेने से पहले लोगों की पहली कोशिश यही रहती है कि उन्हें कम से कम ब्याज दर चुकानी पड़े । हालांकि कई कोशिशों के बावजूद बैंक उन्हें ऊंची दर ऑफर करते हैं। ऐसे में आपके लिये जानना जरूरी है कि वो कौन सी बातें हैं जो कर्ज की ब्याज दर पर असर डालती हैं और आप ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे आपको सबसे बेहतर लोन ऑफर मिलें।

Advertisement

अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर करें

Advertisement

सस्ती दरों पर कर्ज पाने के लिये सबसे पहली शर्त है कि ग्राहक का क्रेडिट स्कोर बेहतर हो। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से ऊपर है तो आपको कर्ज की सबसे आकर्षक दरें मिल सकती है। इसके लिये आपको ध्यान रखना होगा कि क्रेडिट कार्ड से की गयी शॉपिंग या दूसरे कर्ज का भुगतान समय पर करें। इसके साथ ही अगर आपने ईएमआई पर कोई सामान खरीदा है तो ध्यान से क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट में चेक करें कि बैंक की तरफ से रकम को ईएमआई में बदल दिया गया है या नहीं। क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट में कोई भी बात अगर आपकी समझ में न आए तो तुरंत बैंक से इसका स्पष्टीकरण मांगे। कई बार पैसे होने के बावजूद ग्राहक अपनी किसी गलती या लापरवाही या ठीक से संवाद न होने की वजह से ईएमआई देने से चूक जाते हैं। ऐसे में उनका क्रेडिट स्कोर और अच्छे ऑफर पाने के मौके घट जाते हैं।

Advertisement

बैंक से बेहतर रिलेशन दिलायेगा बेहतर ऑफर
बैंक कर्ज देने के लिये अपने ग्राहकों को हमेशा प्राथमिकता देते हैं। अगर कोई ग्राहक सैलरी अकाउंट से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के इस्तेमाल में किसी खास बैंक को प्राथमिकता देता है और उसका फाइनेंशियल ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहता है, तो बैंक अपने ऐसे ग्राहकों को काफी अच्छी शर्तों पर लोन ऑफर करते हैं। वहीं कर्ज भी बेहद आसानी और तेजी के साथ जारी होता है। ऐसे में कोशिश करें कि अपने बैंक खातों की संख्या सीमित रखें जिससे न केवल आप बेहतर तरीके से अपने बैंक खातों का प्रबंधन कर सकें वहीं खातों से ट्रांजेक्शन जारी रहने से आप बैंक की नजरों में भी आएं।

Advertisement

बेहतर आय का प्रूफ दें और पायें बेहतर ऑफर
बैंक ऐसे ग्राहकों को बेहतर दरों पर कर्ज ऑफर करता है जिनकी आय बेहतर और नियमित होती है। इसको साबित करने के लिये बैंक आईटीआर, बैंक स्टेटमेंट, सैलरी स्लिप जैसे दस्तावेज मांगते हैं। कई बार लोगों की आय अच्छी होती है लेकिन इसे साबित करने के लिये उनके पास दस्तावेज नहीं होते। ऐसे में अगर आप बेहतर ऑफर पाना चाहते हैं तो अपने पास पूरे दस्तावेज रखें, समय पर आईटीआर दाखिल करें और अपने बैंक खातों में रेग्युलर ट्रांजेक्शन रखें। वहीं डॉक्टर, सीए जैसे प्रोफेश्नल्स को बैंक आकर्षक दरें ऑफर करते हैं, अगर आप भी डॉक्टर या सीए हैं तो आप प्रोफेश्नल्स के लिये दिये जाने वाले बैंक के खास ऑफर का फायदा उठा सकते हैं।

Advertisement

एक से ज्यादा विकल्पों पर नजर दौड़ाएं
कर्ज लेने के लिये एक से ज्यादा कर्ज दाताओं से संपर्क करें. कई बार थोड़ी खोजबीन और दौड़भाग आपको बेहतर ऑफर दिला सकती है। दरअसल अलग अलग बैंक कर्ज बांटने के लिये एक ही समय में अलग अलग स्ट्रेटजी के साथ काम करते हैं। हो सकता है कि ज्यादा आक्रामक रणनीति के साथ बाजार में उतरा कोई बैंक आपको किसी ऐसे बैंक के मुकाबले जो ज्यादा सुरक्षात्मक रणनीति अपना रहा हो, सस्ता लोन ऑफर कर सकता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

गौरव सेनानियों ने निकाली रैली : सात सूत्री मांगों को लेकर दिया नायब तहसीलदार को ज्ञापन

Report Times

वार्ड 23 में ट्यूबवेल का निर्माण शुरू

Report Times

अंडे से बाहर आने लगे बच्चे… क्या भारत में टिड्डियां फिर से मचाएंगी तबाही?

Report Times

Leave a Comment