Report Times
Otherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेशराजस्थान

देश का ऐसा इकलौता स्टेशन जिसे…गांवों के लोगों बनाया: 17 साल पहले बनाया था स्टेशन, रेलवे से एक रुपया भी नहीं लिया अब फ्लैग श्रेणी के लिए भी ग्रामीण ही करवाएंगे प्लेटफॉर्म विस्तार

reporttimes

Advertisement

बलवंतपुरा-चैलासी देश का इकलौता ऐसा रेलवे स्टेशन है, जिसका निर्माण ग्रामीणों ने खुद के खर्च पर करवाया। रेलवे ने एक रुपया भी खर्च नहीं किया। ग्रामीणों की जिद से यह संभव हाे पाया। आज यहां हर पेसेंजर गाड़ी रुकती है। हम बात कर रहे हैं सीकर-लोहारू रेलवे खंड पर नवलगढ़ और मुकुंदगढ़ के बीच स्थित बलवंतपुरा-चैलासी रेलवे स्टेशन जिसे पांच पंचायतों के ग्रामीणों ने अपने खर्च पर बनवाया था।

Advertisement

17 साल बाद अब ग्रामीणााें ने इस हॉल्ट स्टेशन को फ्लैग स्टेशन की श्रेणी दिलाने की ठानी हैै। इसके लिए प्लेटफॉर्म सहित अन्य सुविधाओं का विस्तार भी ग्रामीण अपने पैसे से ही करेंगे। ताकि यहां एक्सप्रेस गाड़ियां भी रुक सकें। रेलवे स्टेशन बनवाने के काम में रेलवे के तत्कालीन सेक्शन ऑफिसर बलवंतपुरा के सांवरमल जांगिड़ का अहम किरदार रहा है।

Advertisement

उनका कहना है कि एक्सप्रेस गाड़ियाें के ठहराव के लिए इसे फ्लेग स्टेशन का दर्जा मिलना जरूरी है। इसके लिए ग्रामीणों को साथ लेकर विधायक व सांसद सहित रेलवे मंत्री से मिलेंगे। उस समय गांव के समाजसेवी बजरंगलाल जांगिड़, फूलचंद टेलर, भैराराम लांबा, मामचंद चौधरी व ओमप्रकाश माथुर आदि ने रेल मंत्री से मुलाकात कर प्रस्ताव दिया था। पांच गांवों डूंडलोद, चैलासी, नवलड़ी, कैरू व ढाणियां पंचायत के सैकड़ों लोग एकजुट हुए और इस असंभव काम को संभव कर दिखाया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सहारनपुर-दिल्ली पैसेंजर ट्रेन के दो कोच में आग लगने के मामले की जाँच

Report Times

ED अधिकारियों पर हमले के बाद से गायब हैं शाहजहां शेख, जारी हुआ लुकआउट नोटिस

Report Times

युवक ने पेड़ के फंदा लगा कर जीवन लीला की समाप्त थाना क्षेत्र के पदमपुरा गांव का मामला युवक के शव का हुआ चिड़ावा सीएचसी में पोस्टमार्टम

Report Times

Leave a Comment