Report Times
Otherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

पढ़ाई कर चुके स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा के लिए देंगे स्कॉलरशिप, जुटाए 50 लाख

reporttimes

बिट्स पिलानी के स्टूडेंट्स के संगठन निर्माण ने वंचित बच्चों की शिक्षा के लिए 50 लाख रुपए जुटाए हैं। यह राशि बिट्स के पूर्व छात्रों, प्रोफेसर्स व वर्तमान छात्रों के सहयोग से एकत्रित की गई है। इस राशि से उन वंचित विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति वितरित की जाएगी, जिन्होंने कक्षा एक से आठवीं तक की पढ़ाई आरटीई के तहत पूरी कर ली, लेकिन आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें फीस चुकाने में परेशानी आ रही है। इसके लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से एमओयू किया गया है।

Advertisement

शिक्षा विभाग छात्रों के इस संगठन को ऐसे बच्चों की सूची प्रदान करेगा, जिन्होंने 8वीं तक आरटीई के तहत पढ़ाई कर ली और आगे की पढ़ाई के लिए फीस चुकाने में असमर्थ हैं। इन बच्चों का स्कॉलरशिप टेस्ट होगा, जिसमें टॉप रहने वाले बच्चों की फीस चुकाई जाएगी। इसके लिए प्रत्येक वर्ष 10 लाख रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Advertisement

संगठन के आकर्ष श्रॉफ व दर्श मिश्रा ने भास्कर को बताया कि अगले पांच वर्षों में पिलानी में वंचित बच्चों की शिक्षा के लिए 50 लाख रुपए से अधिक का निवेश करने के लिए पूर्व छात्रों और प्रोफेसरों से धन जुटाया है। इसके लिए इच वन-स्पोंशर वन स्कीम शुरू की गई है। इसके तहत बिट्स स्टाफ, पुरातन छात्र आदि से हर महीने 1250 रुपए का शेयर लिया जाएगा।

Advertisement

शिक्षा विभाग से एमओयू किया, एग्जाम के आधार पर देंगे छात्रवृत्ति
पिलानी में वंचित बच्चों के लिए छात्रवृत्ति के लिए 23 अप्रैल को निर्माण संगठन ने झुंझुनूं के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पितरामसिंह काला के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन के तहत पिलानी में 25 से अधिक स्कूलों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। इसके लिए स्थान और बच्चों की सूची शिक्षा विभाग प्रदान करेगा। परीक्षा के आधार पर बच्चों की कक्षा नौ से 12वीं तक की फीस चुकाई जाएगी। यानी हर वर्ष 10 लाख रुपए की छात्रवृत्ति फीस के तौर पर दी जाएगी।

Advertisement

इसमें फिलहाल पिलानी शहर की स्कूलों को ही शामिल किया गया है। भविष्य में पूरे जिले के स्कूलों को शामिल करने की योजना है। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पितरामसिंह काला ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी हुई कॉलेज के युवाओं में समाज की इतनी परवाह है। वे उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए हर संभव सहयोग करेंगे। इसके लिए संगठन को ऐसे बच्चों की सूची दी जाएगी। निर्माण परियोजना उत्कर्ष के माध्यम से स्वयंसेवकों ने अपने प्रोफेसरों, छात्र समुदाय के अन्य सदस्यों और अपने पूर्व छात्रों से संपर्क किया। सभी के सहयोग से छात्रवृत्ति के लिए 50 लाख का निवेश करने का निर्णय लिया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

20 करोड़ के रिश्वत मामले में RSS के क्षेत्रीय प्रचारक को राहत, HC ने खारिज की FIR

Report Times

मुख्य परीक्षा 2024 का पेपर ऐसा बना रहे जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चे हो सकेंगे पास, आरबीएसई बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के मॉडल प्रश्न पत्र कराए तैयार, परीक्षा फरवरी अंत में

Report Times

किरोड़ी लाल मीणा की नाराजगी पर BJP का एक्शन, अब आंदोलन से पहले लेनी होगी परमिशन

Report Times

Leave a Comment