Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेश

राजस्थान के 14 शहर:येलो अलर्ट जारी, भीषण गर्मी से जल्द राहत के आसार नहीं

reporttimes

राजस्थान में अब दिन के साथ-साथ रातें भी झुलसाने लगी हैं। बांसवाड़ा, उदयपुर, फलौदी समेत कई शहरों में रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने लगा है। इन शहरों में दिन के साथ ही रात में भी हीटवेव चलने लगी हैं। 14 मई तक राज्य में जबरदस्त गर्मी पड़ेगी। 14 जिलों में गर्म हवा के थपेड़े परेशान करेंगे। इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

Advertisement

सबसे गर्म जालोर
जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, मंगलवार को जयपुर, कोटा, नागौर समेत 17 जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। जयपुर में सुबह 11 बजे के बाद से ही लू चलने लगी। दोपहर 12 बजे तक सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगा। कूलर-एसी भी बेअसर होने लगे हैं। जोधपुर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, नागौर, डूंगरपुर, जालौर और पिलानी में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। सबसे गर्म दिन आज जालोर में रहा। यहां का अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

Advertisement

बांसवाड़ा में रात का तापमान 33.6
जयपुर, उदयपुर, फलौदी, भीलवाड़ा में रात का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री से ऊपर रहने लगा है। इसके चलते रात में भी लू का अहसास हो रहा है। बांसवाड़ा में सोमवार रात तापमान (न्यूनतम) 33.6 और उदयपुर में 31.3 डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम) रहा।

Advertisement

9 जिलों में येलो अलर्ट
11 से 14 मई तक राज्य में तेज गर्मी के साथ हीटवेव चलने की आशंका है। इस दौरान सबसे ज्यादा गर्म हवाओं का प्रभाव बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर और झुंझुनूं एरिया में रहेगा। इन जिलों के अलावा मौसम विभाग ने अलवर, भरतपुर, कोटा, बूंदी, बारां, डूंगरपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर और बांसवाड़ा में भी तेज हीटवेव चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। 15 मई से राज्य में हीटवेव से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। तापमान में कोई खास बदलाव नहीं आएगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अड़ूकिया पहले और लाठ दूसरे स्थान पर रही अग्रवाल समाज के लोगों ने जताई खुशी

Report Times

चिड़ावा : जीएसएस गर्ल्स कॉलेज में पौधारोपण

Report Times

दिल्ली-लखनऊ में आयुर्वेदिक दवाओं की काला-बाजारी, 6 हजार लोगों से 1.94 करोड़ की कमाई

Report Times

Leave a Comment