Report Times
Otherझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेश

पर्यटन निदेशक ने किया दौरा, संभावनाएं तलाशी, हाल ही यहां छोड़े गए काले हिरण

reporttimes
पर्यटन विभाग की निदेशक रश्मि शर्मा झुंझुनूं पहुंची। झुंझुनूं में उन्होंने चिड़ावा रोड स्थित वन क्षेत्र बीड़ का निरीक्षण किया। बीड़ में पर्यटन को बढ़ावा देने पर चर्चा की गई। पर्यटन विभाग की निदेशक रश्मि शर्मा ने कहा कि ये वन क्षेत्र झुंझुनूं शहर के काफी नजदीक है। बहुत बड़ा क्षेत्र है। यहां पर पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा- बीड़ को वन विभाग के साथ मिलकर विकसित किया जाएगा।

उनके साथ डीएफओ आरके हुड्डा तथा सहायक निदेशक पर्यटन थे। उन्होंने दोनों अधिकारियों से वन क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना की जानकारी ली। उन्होंने यहां पर जंगली जानवरों के लिए पक्षियों के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। खेतड़ी के बांसियाल क्षेत्र और झुंझुनूं शहर के नजदीक वन क्षेत्र बीड को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। बांसियाल क्षेत्र को तो लायन सफारी के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां पर काफी संख्या में पैंथर तो छोड़ दिए गए हैं और अभी क्षेत्र को डेवलप किया जा रहा है। झुंझुनू का बीहड़ काफी महत्वपूर्ण है।

Advertisement

काले हिरण मार रहे कुलांचें झुंझुनूं के बीड में अभी कुछ दिन पहले ही काले हिरण छोड़े गए हैं। इन से बीड़ की रौनक बढ़ गई। झुंझुनूं के बीड़ को ताल छापर अभयारण्य के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। बीड़ में 45 काले हिरण छोड़े गए हैं। इन हिरणों को बीकानेर से झुंझुनूं लाया गया है। वन विभाग झुंझुनूं बीड़ में हिरणों को देखने के लिए सफरी की व्यवस्था करने में लगा है। इसके लिए एक ट्रैक का भी निर्माण करवाया जा रहा है। झुंझुनूं के बीड़ को पर्यटन रूप में विकसित किया जा रहा है। डीएफओ आरके हुड्डा ने पर्यटन निदेशक को बताया कि हिरणों के लिए बीड़ में धामण घास पर्याप्त मात्रा में मौजूद है। मूंग, ग्वार का चारा और पानी व्यवस्था पहले से ही कर दी गई है। बीड हाईवे पर मौजूद है, ऐसे में बहुत बेहतर तरीके से बीड को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

Aaj Ka Love Rashifal : आज आपका प्रेम और वैवाहिक जीवन कैसा रहेगा, पढ़ें सोमवार का लव राशिफल

Report Times

गुरुग्राम : राजस्थान रोडवेज की बस पर कार सवार लुटेरों ने किया हमला, यात्रियों से की लूट; ड्राइवर-कंडक्टर से भी मारपीट

Report Times

बिहार में बिना परमिशन CBI जांच पर रोक लगाएगी नीतीश सरकार,सीबीआई को बिहार में जांच के लिए पहले राज्य सरकार से इजाजत लेनी होगी

Report Times

Leave a Comment