Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

आप अपने फोन की बैटरी को दूसरे फोन से भी चार्ज कर सकते हैं, जानें कैसे

reporttimes

Advertisement

इसके लिए वैज्ञानिकों ने एक अनोखा एल्गोरिथम तैयार किया। इसे बड़ी संख्या में मोबाइल फोन पर डाउनलोड किया गया था। एल्गोरिदम ने अब सभी मोबाइल फोन को कनेक्ट कर दिया है। यह एक ही समय में अधिकतम आठ मोबाइल फोन को जोड़ने की अनुमति देता है। इनमें से 5% से कम बैटरी चार्ज वाले फोन को 50% से ज्यादा चार्ज वाले फोन से जोड़ा जाएगा। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। अब, कम बैटरी वाले फोन को भी कई घंटों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। कम से कम पांच प्रतिशत और अधिकतम पचास प्रतिशत की बैटरी चार्ज प्रतिबंध को बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

Advertisement

हॉटस्पॉट वह था जो इस तकनीक के लिए अवधारणा के साथ आया था। वैज्ञानिकों के मुताबिक जिस तरह से इंटरनेट डाउन होने पर दूसरे मोबाइल फोन के हॉटस्पॉट के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है, उसी तरह दूसरे फोन की बैटरी का इस्तेमाल संभव बनाने पर शोध शुरू किया गया, जो काफी कोशिशों के बाद हासिल किया गया। यह नेटवर्क 20 मीटर की दूरी में आठ मोबाइल फोन को कनेक्ट कर सकता है। इसका गहन परीक्षण किया गया है। लोगों की संख्या और उनके बीच की दूरी को बढ़ाने के लिए अभी भी शोध किए जा

Advertisement

गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, कन्नौज से यूपी टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी संस्थान, कानपुर के गौरीश जोशी से प्रो. अभिषेक बाजपेयी, श्री शशांक यादव, श्री नवीन कुमार तिवारी और श्री डॉ इंद्र प्रकाश मिश्रा ने इस तकनीकी को इजाद किया है। अनुसंधान निदेशक प्रो. अभिषेक बाजपेयी 18 महीने की कड़ी मेहनत के बाद परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। इस एल्गोरिथम का निर्माण एक बड़ी सफलता थी। कई मोबाइल फोन को आपस में जोड़कर आप उनमें बैटरी शेयर कर सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका में, एक पेटेंट प्राप्त किया गया है जो 2044 तक चलेगा। पेटेंट भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में दायर किए जा रहे हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पुलिस से भाग नहीं रहा था, तीर्थयात्रा पर निकला था, मोनू मानेसर का दावा

Report Times

BSF में निकलीं भर्तियां:12वीं पास उम्मीदवार कर सकेंगे अप्लाई, 240 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी

Report Times

मनरेगा में 100 दिवस का रोजगार पूर्ण करने वाले परिवारों को मिलेगा 25 दिवस का अतिरिक्त रोजगार

Report Times

Leave a Comment