Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशस्पेशल

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी रसोई गैस आज से महंगी हुई

REPORT TIMES

Advertisement

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी रसोई गैस आज से महंगी हुई

Advertisement

बुधवार, 6 जुलाई से देश भर में घरेलू रसोई सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। नए एलपीजी कीमतों में बढ़ोतरी तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है। राज्य के स्वामित्व वाली ऑइल मार्केटिंग कंपनियों के अनुसार, घरेलू घरों में उपयोग किए जाने वाले लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस सिलेंडर की कीमत 50 रुपये प्रतिदिन से शुरू होगी। नए बढ़ोतरी के बाद, दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,053 रुपये होगी, जो पहले के 1,003 रुपये प्रति सिलेंडर से 50 रुपये अधिक है।

इस बीच, आज के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद, मुंबई में अब एक सिलेंडर की कीमत 1,052.50 रुपये, कोलकाता में 1,079 रुपये होगी। वहीं, चेन्नई वासियों को एक सिलेंडर के लिए 1,068.50 रुपये देने होंगे। राज्य के स्वामित्व वाली ऑइल मार्केटिंग कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार, घरेलू 5 किलो सिलेंडर की कीमत में भी 18 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है, जबकि 19 किलो कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 8.50 रुपये की कमी की गई है।

Advertisement

पिछले एक साल में दिल्ली में 14.2 किलो के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम 834.50 रुपये से बढ़कर 1,003 रुपये हो गए हैं। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में पिछली बार 19 मई 2022 को 4 रुपये की वृद्धि की गई थी। इससे पहले 7 मई से यह दर 999.50 रुपये प्रति सिलेंडर थी, उस दिन रसोई गैस सिलेंडर 949.50 रुपये की दर के मुकाबले 50 रुपये महंगा हो गया था। इसके अलावा, 22 मार्च को भी, सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। एलपीजी सिलेंडर की कीमतें क्षेत्र के वैट और परिवहन लागत के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती हैं। इसकी गणना कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर भी की जाती है। वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों को ध्यान में रखते हुए रिटेलर्स प्रत्येक महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करते हैं।

इस बीच, लगातार रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के विपरीत, पेट्रोल और डीजल की कीमतें बुधवार को एक महीने से अधिक समय तक अपरिवर्तित रहीं। यह निर्मला सीतारमण द्वारा आम आदमी को राहत देने के लिए ऑटो ईंधन पर एक्साइज शुल्क में कटौती की घोषणा के बाद आया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार रथ को दिखाई हरी झंडी

Report Times

PBKS vs RR, IPL 2024: राजस्थान ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला, देखें प्लेइंग XI

Report Times

AICC सदस्यों की लिस्ट में दिखी गहलोत की जादूगरी! पायलट खेमे से केवल 4 नेताओं को मिली जगह

Report Times

Leave a Comment