Report Times
latestOtherचिड़ावाजीवन शैलीझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमस्पेशल

चिड़ावा कृषि क्षेत्र में 57 फीसदी बुवाई हुई, कृषि विभाग की सलाह – बुवाई से पूर्व बीजोपचार अवश्य करें

REPORT TIMES
चिड़ावा कृषि क्षेत्र में 57 फीसदी बुवाई हुई, कृषि विभाग की सलाह – बुवाई से पूर्व बीजोपचार अवश्य करें
चिड़ावा क्षेत्र में खेतों में जुताई का कार्य चल रहा है। कृषि विस्तार कार्यालय चिड़ावा से मिले आंकड़ों के अनुसार क्षेत्रमे निर्धारित लक्ष्य से अभी काफी दूर हैं। क्षेत्र में अभी तक केवल 57 फीसदी प्रतिशत बुवाई पूरी हो सकी है। किसानों का रुझान खरीफ में सबसे ज्यादा बाजरे की फसल की ओर है क्योंकि इस समय पशुपालकों को चारे की कमी का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते बाजरे की फसल से पर्याप्त चारे की पूर्ति की जा सकती है। क्षेत्र में करीब 52725 हैक्टेयर में बाजरे की बुआई हो चुकी है। रतेरवाल खाद बीज भंडार व रतेरवाल सीड्स के संचालक कृष्ण कुमार शर्मा ने बताया कि किसानों को कम पानी में अधिक उत्पादन देने वाली फसलों की जरूरत है जिसमें बाजरा मुख्य भूमिका निभाता है।
किसानों के लिए पर्याप्त चारे की पूर्ति भी बाजरे की फसल से की जा सकती है लेकिन इसके लिए अच्छी किस्म के बीज की आवश्यकता होती है। अच्छे बीज में मुख्य रूप से धान्या बाजरा एमपी-7878 बीज है। इसके अलावा मूंगफली की किस्म वेस्टर्न किंग-666, बाजरा किस्म वेस्टर्न-2021, मूंग किंग सुपर, ग्वार किंग नंबर वन प्लस किसानों द्वारा सर्वाधिक पसंद की जा रही हैं।
मूंग और ग्वार की भी अच्छी होती –
क्षेत्र में बाजरे के अलावा मूंग और ग्वार की भी अच्छी खेती होती है। सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) डा. धर्मवीर डूडी ने बताया कि फिलहाल क्षेत्र में 17500 हैक्टेयर में मूंग और 14720 हैक्टेयर में ग्वार की बुआई की जा चुकी है। चिड़ावा कृषि क्षेत्र में 189000 हैक्टेयर में बुवाई का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें से अब तक 106670 हैक्टेयर में बुवाई हुई है। इनमें बाजरा, ग्वार और मूंग के अलावा कपास की 8000 हैक्टेयर में, चवला की 6230 हैक्टेयर में, मूंगफली की 4450 हैक्टेयर में, तिल की 45 हैक्टेयर और अन्य फ़सलों की 3000 हैक्टेयर में बुवाई की गई है।
Advertisement

Related posts

RPSC भंग करने की मांग पर अशोक गहलोत का साफ इनकार, अब क्या फिर से बगावत पर उतरेंगे सचिन पायलट

Report Times

पीपाड रोड-राई का बाग रेलखण्ड के मध्य दोहरीकरण कार्य के कारण रेल यातायात प्रभावित : चिड़ावा क्षेत्र में भी रेलसेवाएं होगी प्रभावित

Report Times

नेपाल : पीएम केपी शर्मा ओली के हाथ से खिसक सकती है सत्ता

Report Times

Leave a Comment