Report Times
latestOtherचिड़ावाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

शिवनगरी के शिवालय: 100 साल पहले बना था ये शिवालय

REPORT TIMES

Advertisement

शिवनगरी के शिवालयों की श्रृंखला में आज हम पहुंचे हैं चिड़ावा। शहर की कॉलेज रोड पर जोगियों के मोहल्ले में बना है ये शिवालय। हमें मिली जानकारी के अनुसार लगभग 100 साल पहले योगी परिवारों ने मिलकर इस शिवालय की स्थापना की थी। इस शिवालय की खास बात ये है कि यहां दो पत्थर भी शिवालय में लगे हैं।

Advertisement

Advertisement

जिनमे एक शिवालय के अंदर शिवलिंग के पास विराजित है। जिस पर दो आकृति उभरी हुई है। यहां रहने वाले और पूजा करने वालों को भी इसका पता नहीं कि कौन से भगवान की तस्वीर पत्थर पर उकेरी गई।

Advertisement

Advertisement

वहीं शिवालय के बाहर भी एक कोने में दीवार में एक पत्थर और लगाया हुआ है। इसमें दो नृत्य करते हुई तस्वीर है। लोग इन्हें भगवान नटराज और विष्णु जी के रूप में पूजते हैं । प्राचीन मूर्तिकला का ये बड़ा अद्भुत और दुर्लभ नमूना है। मंदिर का कई बार जीर्णोद्धार किया गया। वर्तमान स्वरूप केशरदेव योगी की स्मृति में उनके परिवार द्वारा बनवाया गया। वहीं हनुमान जी महाराज की मूर्ति भी करीबन 15 साल पहले मंदिर में लगाई गई। यहां काफी संख्या में लोग सालभर आते हैं। आप भी एक बार जरूर यहां पधारें और भोलेनाथ का दर्शन लाभ लीजिए। अब दीजिए इजाजत कल फिर मिलेंगे… हर हर महादेव

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

Report Times

चिड़ावा : 15 मोर मृत मिलने से फैली सनसनी

Report Times

CBSE ने देश के 20 स्कूलों की मान्यता की रद्द

Report Times

Leave a Comment