Report Times
latestOtherचिड़ावाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

शिवनगरी के शिवालय : यहां बावलिया बाबा के सामने विराजे हैं भोलेनाथ

REPORT TIMES

Advertisement

चिड़ावा। शिवनगरी के शिवालय श्रृंखला में आज हम पहुंचे हैं अरड़ावतिया कॉलोनी स्थित पन्नालाल शर्मा की बगीची में जिसे सुखाड़िया जी का मंदिर और संकटमोचन हनुमान मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। नई सब्जीमंडी के बिल्कुल सामने स्थित इस मंदिर की स्थापना 250 वर्ष पहले की मानी जाती है। पन्नालाल शर्मा यहां पूजा अर्चना करते थे। ऐसे में ये पन्नालाल की बगीची के नाम से प्रसिद्ध हुई।करीब 125 साल पहले यहां पर राधा-कृष्ण की मूर्ति और शिवालय की स्थापना हुई।

Advertisement

Advertisement

यहां पन्नालाल शर्मा के बाद उनके पुत्र ओंकारमल ने पूजा की। उनके बाद उनके पुत्र महावीर प्रसाद और फिर वासुदेव सुखाड़िया ने पूजा अर्चना की। फिलहाल राधेश्याम शर्मा ‘सुखाड़िया’ यहां पूजा अर्चना कर रहे हैं।

Advertisement

Advertisement

मंदिर की खास बात ये है कि शिवालय के बिल्कुल सामने बावलिया बाबा की मूर्ति विराजित है। उनके पास ही मां भगवती विराजित हैं। वहीं हनुमान मंदिर में एक साथ 5 हनुमान विराजित हैं। परिसर में एक बिल्व पत्र और पीपल का वृक्ष भी लगा हुआ है, जो कि इस धर्म स्थल की महत्ता को काफी बढ़ा रहा है। श्रद्धा यहां नतमस्तक होती है और आस्था फलीभूत होती नजर आती है। ऐसे में एक बार जरूर इस धार्मिक स्थल पर अवश्य पधारें। कल फिर एक प्राचीन शिवालय में होगी मुलाकात और दर्शन कराएंगे महादेव के एक और शिवलिंग के….हर हर महादेव

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

NIA के हत्थे चढ़ा खालिस्तानी समर्थक लकी, बिश्नोई गैंग के सदस्य समेत 6 गिरफ्तार

Report Times

सीएम गहलोत ने सचिन पर किया करारा हमला, इस बात पर करार दिया मानसिक दिवालिया

Report Times

भारत ने लॅान बॅाल मुकाबले में इतिहास रच दिया: जीता GOLD

Report Times

Leave a Comment