Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीति

भारत-बांग्लादेश के बीच इन अहम समझौतों पर हो सकते हैं हस्ताक्षर, आज दिल्ली पहुंचेंगी शेख हसीना

REPORT TIMES

Advertisement

प्रधानमंत्री शेख हसीना की सोमवार से शुरू हो रही नई दिल्ली की यात्रा के दौरान बांग्लादेश और भारत के बीच जल प्रबंधन, रेलवे और विज्ञान और प्रौद्योगिकी समेत कई क्षेत्रों में सात समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। हसीना अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर चार दिवसीय यात्रा पर सोमवार को नई दिल्ली के लिए रवाना होंगी।

Advertisement

‘डेली स्टार’ अखबार ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमेन के हवाले से कहा, ‘हमें उम्मीद है कि यात्रा सफल होगी। यह हमारे लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करेगी। मंत्री ने बताया कि दोनों पक्षों के ईंधन (तेल) पर भी बातचीत होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन में जल प्रबंधन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, रेलवे, कानून, सूचना और प्रसारण जैसे क्षेत्रों के शामिल होने की उम्मीद है।

Advertisement

Advertisement

इन अहम मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद

Advertisement

अखबार के मुताबिक, हसीना और मोदी के बीच बातचीत के दौरान सुरक्षा सहयोग, निवेश, व्यापार संबंध, बिजली और ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग, साझा नदियों के जल बंटवारे, जल संसाधन प्रबंधन, सीमा प्रबंधन, मादक पदार्थों की तस्करी और मानव तस्करी से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता मिलने की संभावना है।

Advertisement

पड़ोसी मुल्कों से आने वाली चुनौतियों से निपटने पर रहेगा जोर

Advertisement

मोमेन ने कहा कि यूक्रेन संकट, वैश्विक आर्थिक मंदी और कोविड-19 महामारी के मद्देनजर उनकी यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि दोनों दक्षिण एशियाई देश पड़ोसी मुल्कों से पेश आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री शेख हसीना का तीन साल बाद यह पहला भारत दौरा होगा। वह 2019 में भारत आई थीं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पेयजल समस्याओं पर घिरे जलदाय विभाग के एईएन, एडीएम ने कहा-जल्द से जल्द करें सभी समस्याओं का समाधान

Report Times

कपूरथला कांग्रेस अग्निपथ योजना के बिरोध मे कांग्रेस पार्टी ने किया प्रोटेस्ट 

Report Times

बंगाल गाय तस्करी मामले में अनुब्रत मंडल को राहत नहीं, फिर 14 दिनों की जेल, कोर्ट का आदेश

Report Times

Leave a Comment