Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिराजस्थान

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में होगा गहलोत बनाम G-23, गांधी परिवार का बाहर रहना तय!

REPORT TIMES

Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन शुरू होने में 9 दिनों का ही वक्त बचा है, लेकिन पार्टी फिलहाल राहुल गांधी की लीडरशिप में चल रही भारत जोड़ो यात्रा में बिजी है। इस बीच चर्चा है कि कांग्रेस हाईकमान ने अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार का चयन कर लिया है और वह होंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत। लेकिन बात यहीं खत्म नहीं होती। चर्चाएं इस बात की भी हैं कि अशोक गहलोत के मुकाबले शशि थरूर या फिर जी-23 का कोई अन्य नेता अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकता है। यदि ऐसा होता है तो लंबे समय बाद ऐसा होगा, जब कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की स्थिति होगी। ऐसा कांग्रेस के इतिहास में दो बार ही हुआ है कि बागी होकर नामांकन करने वालों को अध्यक्ष पद के चुनाव में जीत मिली हो।

Advertisement

Advertisement

इतिहास में सिर्फ दो बार बागी नेता बने कांग्रेस के अध्यक्ष

Advertisement

नेताजी सुभाष चंद्र बोस और पुरुषोत्तम दास टंडन ने ही विजय हासिल की थी। हालांकि बोस को महात्मा गांधी और टंडन को नेहरू के विरोध के चलते हटना पड़ गया था। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि हाईकमान को लगता है कि अशोक गहलोत गैर-गांधी चेहरे के तौर पर परफेक्ट होंगे। इसकी वजह यह है कि वह ओबीसी समाज से आते हैं। राजस्थान के तीन बार सीएम रहे हैं और कांग्रेस के भीतर भी उनका बड़ा कद है। सबसे बढ़कर यह कि वह सोनिया, राहुल गांधी और प्रियंका तीनों के ही करीबी नेता माने जाते हैं। ऐसे में उन्हें उतारकर हाईकमान किसी भी तरह का रिस्क नहीं महसूस करेगा।

Advertisement

गहलोत अध्यक्ष बने तो सीएम पद किसे मिलेगा?

Advertisement

चर्चाएं तो यहां तक हैं कि 24 से 30 सितंबर के बीच अशोक गहलोत कभी भी नामांकन कर सकते हैं। ऐसा होता है तो फिर एक और घटनाक्रम पर सबकी नजर होगी कि उनके बाद राजस्थान के सीएम कौन होगा। अशोक गहलोत के बाद सचिन पायलट का नाम चर्चा में जरूर रहा है, लेकिन खुद सीएम अपना उत्तराधिकारी ऐसा चुनना चाहते हैं, जो उनका भरोसेमंद हो। ऐसे में अध्यक्ष पद के साथ ही कांग्रेस में राजस्थान के सीएम के लिए भी रार देखने को मिल सकती है। कांग्रेस हाईकमान राजस्थान में बैलेंस बनाने के लिए अशोक गहलोत के बेटे वैभव को नए सीएम के अंडर में मंत्री बना सकता है। इसके अलावा अशोक गहलोत को राज्यसभा भी भविष्य में भेजा जा सकता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पंजाब बोर्ड 10वीं, 12वीं टर्म-2 परीक्षा का टाइमटेबल जारी, 22 अप्रैल से शुरू होंगे एग्जाम

Report Times

जो धारण करने योग्य है, वही धर्म है : पं.तिवाड़ी

Report Times

गौ तस्करों के हौंसले बुलंद : जयपुर-आगरा हाईवे पर गौ तस्करों ने पुलिस पर की फायरिंग, जवाबी फायरिंग में बदमाश को लगी गोली

Report Times

Leave a Comment