Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीराजनीतिराजस्थानस्पेशल

ओवैसी के बाद अरविंद केजरीवाल राजस्थान में दिखाएंगे दमखम, जानें सियासी प्लान

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के अंत में होने लेकिन राजनीतिक दलों ने चुनावी तैयारियों की आगाज शुरू कर दिया है। AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी  के दौरे के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल राजस्थान में राजनीतिक जमीन तलाश कर रहे हैं। आप पार्टी से जुड़े सूत्रों के अनुसार अरविंद केजरीवाल 7-8 अक्टूबर के दौरे पर आ रहे है। जयपुर में बड़ी रैली आयोजित करेंगे। जयपुर में मेक इन इंडिया अभियान की शुरुआत कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल इन दिनों चुनावी वाले राज्यों में काफी सक्रिय दिखाई दे रहे हैं। राजस्थान में पहली बार जनसंपर्क लिए दो दिवसीय दौरे पर आए AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी दौरे के पहले दिन मिले जनसमर्थन से काफी उत्साहित नजर आए। ओवैसी ने जयपुर से लेकर नवलगढ़ तक बेक टू बेक जनसंपर्क और जनसभाओं में उत्साह दिखाया है। कोर कमेटी कंवीनर जमील खान भी ओवैसी के साथ काफी एक्टिव दिखाई दे रहे हैं। आवैसी अपने दौरे के दूसरे दिन लाडनूं में जनसभा करेंगे। ओवैसी सुबह 10 बजे सुनारी रोड क्रिकेट ग्राउंड पर जनसभा को संबोधित करेंगे।

Advertisement

Advertisement

तीसरी ताकत के लिए जद्दोजहद

Advertisement

राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस अपनी अपनी तैयारियों में जुटी हुई है तो वहीं अब अन्य पार्टियां भी तीसरी ताकत के रूप में जमीन तलाश रही है। राजस्थान में पिछले विधानसभा चुनाव में पहली बार पार्टी बनाकर चुनाव लड़ने वाली हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को चार सीटों पर सफलता मिली थी। बेनीवाल की पार्टी को 3 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। जिला परिषद एवं पंचायत चुनावों में हनुमान बेनीवाल की पार्टी को अच्छी सफलता मिली थी। हनुमान बेनीवाल की पार्टी के शानदार प्रदर्शन के बाद अरविंद केजरीवालऔर असदुद्दीन ओवैसी  भी अपनी किस्मत आजमाने के लिए पूरी तरह तैयार दिखाई दे रहे हैं। आम आदमी पार्टी को राजस्थान में बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है। इसके लिए संगठन को विस्तार दिया भी दिया जा रहा है।वहीं हर सीट पर जिताऊ और टिकाऊ प्रत्याशी भी तलाश किए जा रहे हैं। प्रदेश प्रभारी विनय मिश्रा भी काफी एक्टिव दिखाई दे रहे हैं।

Advertisement

ओवैसी ने खेला आऱक्षण का दांव

Advertisement

दूसरी तरफ ओवैसी की नजर राजस्थान के अल्पसंख्यक वोटरों पर है। बुधवार को ओवैसी ने शेखावाटी में विभिन्न जनसभाओं को संबोधित किया। ओवैसी ने अल्पस्ख्यकों को सरकारी नौकरियों में आरक्षम देने की मांग की। ओवैसी ने आरक्षण का दांव खेलकर कांग्रेस को मुश्किल में डाल दिया है। जयपुर में हवामहल और किशनपोल में जनसंपर्क दौरान खासी भीड़ देखी गई। जानकारों का मानना है कि ओवैसी इस दौरे में अल्पसंख्यक वोटर्स पर पूरा फोकस रख रहे हैं। कांग्रेस से असंतुष्ट नेताओं को पार्टी से जोड़ने का काम कर रहे हैं। राजस्थान में अल्पसंख्यक वर्ग कांग्रेस का परंपरागत और बड़ा वोट बैंक माना जाता है। ऐसे में ओवैसी के दौरे से कांग्रेस की चिंता बढ़ सकती है। शेखावाटी अंचल में अल्पसंख्यक वोटर बरसों से कांग्रेस को जिताते रहे हैं। ऐसे में अब ओवैसी के चुनावी मैदान में आने से समीकरण बदल सकते हैं। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के गढ़ में ओवैसी अल्पसंख्यक वोटरों को साध रहे हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

IAS Pooja Singhal Case | झारखंड और बिहार सहित पूजा सिंघल के 6 ठिकानों पर ED की रेड, सबूत की तलाश में जुटी जांच एजेंसी

Report Times

अंतरराज्यीय ठग गिरफ्तार: नामी कंपनी की फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों के साथ करता था ठगी, कई राज्यों की पुलिस को थी आरोपी की तलाश

Report Times

ग्राम विकास अधकारियो ने आज की ‘कलम बंद’ सरपंच आज डालेंगे जयपुर पडाव

Report Times

Leave a Comment