Report Times
latestOtherकरियरचिड़ावाजम्मू कश्मीरझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंस्पेशल

अब पर्वतों की ऊंचाइयाँ नापेंगे चिड़ावा के रिशु

REPORT TIMES
चिड़ावा। कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाने की दिशा में कदम बढ़ाया है चिड़ावा के रिशु कोकचा ने।
बेसिक माउंटेनियरिंग में ए प्लस ग्रेड की हासिल-
रिशु राजेंद्र कोकचा (शिव कॉलोनी, चिड़ावा) ने जवाहर इंस्टिट्यूट ऑफ़  माउंटेनियरिंग एंड  विंटर स्पोर्ट्स, पहलगाम (जम्मू कश्मीर)  द्वारा आयोजित बेसिक माउंटेनियरिंग (पर्वतारोहण) कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करते हुए A “अल्फा” ग्रेड प्राप्त किया है और उनका सलेक्शन एडवांस कोर्स के साथ साथ हिमालयन रेंज  में ऊंचाई पर स्थित सभी पर्वत श्रंखलाओ में पर्वतारोहण के लिए जाने के लिए हुआ है।
ये दी गई ट्रेनिंग-
कोर्स के दौरान अल्पाइन क्लाइम्बिंग, ग्लैशीऐटिड  पीक्स, स्क्रैम्बलिंग, हाई-एल्टीट्यूड क्लाइम्बिंग इत्यादि की ट्रेनिंग दी गयी
भारत के 55 प्रतिभागियों का चयन-
 24 दिवसिय ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए भारत के 55 प्रतिभागियों का सलेक्शन किया गया था। ट्रेनिंग पहलगाम एवं सोनमर्ग (जम्मू कश्मीर) के पर्वतों एवं ग्लेशियर में कराई गई।
एडवांस कोर्स में अब 6,476 चढ़ाई का लक्ष्य-
माउंट एवेरेस्ट समिट कैंप के लक्ष्य की ओर ये पहला कदम पूरा होने के बाद रिशु वर्ष 2023 में एडवांस कोर्स के साथ साथ मेरा पीक जो की 6 ,476  मीटर की उचाई पर नेपाल स्थित है का प्लान कर रहे है। रिशु वर्तमान में डालमिया भारत ग्रुप के कॉर्पोरेट ऑफिस में फाइनेंसियल एनालिस्ट की पोस्ट पर कार्यरत है।
Advertisement

Related posts

संजीवनी घोटाले के पीड़ितों का दर्द बनेगा शेखावत के गले की फांस! गहलोत ने शुरू की घेराबंदी

Report Times

‘कांग्रेस MLA के स्वेच्छा से नहीं दिए थे इस्तीफे’ राठौड़ बोले- संवैधानिक प्रावधानों के साथ हुआ खिलवाड़

Report Times

पटना में बैंगनी रंग के नीलकंठ आलू की पैदावार शुरू:कैंसर सेल को पनपने से रोकेगा

Report Times

Leave a Comment