Report Times
latestOtherकोटाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मराजस्थानवायरस

राजस्थान के कोटा में लंपी से बचाव के लिए अब टोने-टोटके का सहारा

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान में कोटा के सरकारी गौशाला में रखी गई लंपी वायरस से संक्रमित गायों के बचाव के लिए उपायों में वैक्सीनेशन के साथ टोने-टोटके का भी सहारा लिया जा रहा है। कोटा नगर निगम के किशोरपुरा स्थित गौशाला में लंपी वायरस से संक्रमित गायों को यहां अलग बाड़े में रखा हुआ है। वहां अब टोने-टोटके का सहारा लेते हुए माता शीतला और चौथ माता चौथ की प्रतिमा पर जल चढ़ाने के बाद उस जल का दिखाव न केवल गौशाला परिसर में बल्कि लंपी वायरस से संक्रमित गायों पर भी किया जा रहा है।

Advertisement

Advertisement

अब तक लंपी वायरस से संक्रमित होने के बाद यहां लाई गई गायों में से 31 गायें स्वस्थ हो चुकी है जबकि 32 गायों का अभी भी इलाज जारी है। गौशाला समिति के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह जीतू ने इस बारे में आज बताया कि उनकी हर संभव कोशिश वायरस से संक्रमित गायों की जान बचाना है। चाहे इसके लिए एलोपैथी-हौम्योपैथी की दवाओं के साथ टोने-टोटके तक का ही सहारा क्यों न लेना पड़े? इसमें कोई नुकसान भी नहीं है?

Advertisement

यही नहीं बंधा-धर्मपुरा और किशोरपुरा स्थित गौशालाओं में लाई जाने वाली सभी गायों का न केवल वैक्सीनेशन करवाया जा रहा है बल्कि जो गाय बीमारी से ग्रसित हो चुकी है, उनका चिकत्सिीय देखरेख में इलाज करवाने के अलावा आयुर्वेदिक तरीके से बनाए गए लड्डू भी बनाकर उन्हें खिलाये जा रहे हैं।

Advertisement

उन्होंने बताया कि जितनी बड़ी संख्या में लंपी वायरस से संक्रमित होने के बाद मोखापाड़ा स्थित पशु चिकत्सिालय और वहां से इलाज के बाद में किशोरपुरा की गौशाला में लाया जा रहा है,उनकी बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए यहां जगह की कमी पड़ने लगी है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

शक्ति पीठ ने किया पंच कुंडीय यज्ञ का आयोजन, यजमानों ने की विश्व कल्याण और मंगल स्वास्थ्य की कामना

Report Times

रतेरवाल सीड्स  पर एंड्रॉयड पोस की ट्रेनिंग दी

Report Times

मुलायम के निधन पर अब्दुला ने शेयर की इमोशनल तस्वीर, कहीं ये बातें

Report Times

Leave a Comment