Report Times
latestOtherआक्रोशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मविदेश

हिंसा की आग में झुलस रहा ईरान, प्रदर्शनकारियों पर बर्बरता; अब तक 36 की मौत

REPORT TIMES

Advertisement

ईरान में 22 साल की महिला की हत्या को लेकर शुरू हुआ रोष थमने का नाम नहीं ले रहा है। हिजाब न पहनने को लेकर महिला को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस हिरासत में उसकी मौत हो गई थी। इस घटना के बाद से ईरान के कई हिस्सों में भारी विरोध प्रदर्शन चल रहा है। न्यूयॉर्क स्थित एक एनजीओ का दावा है कि ईरान के विभिन्न हिस्सों में हो रहे विरोध प्रदर्शन में अब तक कम से कम 36 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें पांच सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। हालांकि समूह का कहना है कि मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है।

Advertisement

ईरान में एक सप्ताह पहले महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। इस घटना के बाद से ईरान विरोध की आग में उबल रहा है। आम लोग खासकर बड़ी संख्या में महिलाएं हिजाब पहनने का विरोध जता रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अमीनी को हिजाब न पहनने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। न्यूयॉर्क की एक एनजीओ सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स इन ईरान (सीएचआरआई) का दावा है कि ईरान में विभिन्न विरोध प्रदर्शनों में अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि ईरान सरकार के आधिकारिक मौत का आंकड़ा गुरुवार तक 17 था।

Advertisement

Advertisement

सीएचआरआई ने गुरुवार देर रात एक ट्विटर पोस्ट में कहा, “ईरान में विरोध प्रदर्शन के 7 वें दिन, अधिकारियों ने कम से कम 17 मौतों की बात स्वीकार की है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि मौत का आंकड़ा 36 हो सकता है। इसमें भी मौत की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। दुनिया भर के नेताओं को ईरानी अधिकारियों पर शांति पूर्ण विरोध प्रदर्शन की अनुमति देने के लिए दबाव बनाना चाहिए।

Advertisement

गौरतलब है कि 16 सितंबर को अमीनी की मौत के बाद ईरान के प्रमुख शहरों में हिंसा भड़क गई। राजधानी तेहरान के साथ-साथ इस्फ़हान, मशहद, रश्त और साक़ेज़ शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

Advertisement

प्रदर्शनकारियों पर बर्बरता
सीएचआरआई ने एक बयान में कहा, “सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो के अनुसार ईरानी सरकार प्रदर्शनकारियों पर दमकारी नीति अपना रही है। गोला बारूद, पैलेट गन और आंसू गैस के साथ निहत्थे प्रदर्शनकारियों को जवाब दिया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

जयपुर : अब जवानों को मिलेगा 7 हजार रुपए वर्दी व किट भत्ता

Report Times

जयपुर – सिविल लाइन्स हुआ छावनी में तब्दील लगी भीड़

Report Times

शेखावाटी सहित राजस्थान में मौसम फिर बदलने वाला है, प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रीय होगा

Report Times

Leave a Comment