Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

सपा सम्मलेन में युवाओ पर रहा फोकस, सियासी समीकरण साध पार्टी की ताकत बढ़ने की कोशिश

REPORT TIMES

Advertisement

रमाबाई अंबेडकर मैदान में दो दिन तक चले सपा के सम्मलेन में सियासी समीकरणों  को साधने का जबरदस्त कोशिश करी गयी। इसकी बानगी मंच के साथ साथ पार्टी के वरिष्ठ नेताओ के बयानों से भी दिखाई पड़ी। वहीँ पार्टी की जमीनी ताकत और प्रभाव को बढ़ाने के लिए जहाँ एक तरफ दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यंकों पर फोकस किया गया वही दूसरी तरफ पार्टी ने नौजवानो को भी केंद्र में रखा। इसके पीछे पार्टी का राजनितिक फायदा भी है क्योंकि संघर्ष में युवा ही आगे रहते हैं।

Advertisement

Advertisement

रमाबाई अंबेडकर मैदान में आयोजित इस सम्मेलन के दोनों दिन मंच पर सामाजिक भाईचारा  दिखाने की भरपूर कोशिश की गई। मंच के बीच बैठे अखिलेश यादव के दाहिने और बाएं तरफ दोनों दिन अलग-अलग नेताओं को बैठने का मौका दिया गया। दहिने तरफ पहले दिन प्रो. रामगोपाल यादव, किरनमय नंदा, माता प्रसाद पांडेय, मनोज पांडेय, स्वामी ओमवेश जैसे नेता थे तो दूसरे दिन राम गोविंद चौधरी, लालजी वर्मा, विशंभर निषाद और इंद्रजीत सरोज को मौका मिला। इसी तरह पहले दिन बाएं तरफ स्वामी प्रसाद मौर्य, लालजी सुमन, अवशेध प्रसाद रहे तो दूसरे दिन डिंपल यादव, जया बच्चन, सफीकुर्ररहमान बर्क, सलीम शेरवानी, विशंभर निषाद जैसे नेता मौजूद रहे। मंच के पीछे एक तरफ मुलायम सिंह यादव तो दूसरी तरफ अखिलेश यादव की तस्वीर थी। बैनर पर सरदार वल्लभ भाई पटेल, डॉ. आंबेडकर, डॉ. लोहिया सहित अन्य महापुरुषों की तस्वीरें भी लगाई गईं थीं। सम्मलेन के पंडाल में जहाँ एक तरफ लोहिया की तस्वीरें और उनसे जुड़े नारे लगे थे वहीँ दूसरी तरफ आंबेडकर की तस्वीरें भी मौजूद थी। यह सारी चीजे पार्टी में हो रहे बदलाव की तरफ संकेत कर रही थी।

Advertisement

मंच पर मौजूद नेताओं ने अपने भाषण के दौरान बार बार दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यको के साथ साथ युवाओं के एकजुट होने की बात करी। मुलायम सिंह और काशीराम की दोस्ती के किस्से याद किये गए। आजम खां, मदरसा सर्वे सहित अन्य प्रकरण के जरिए अल्पसंख्यकों के साथ हो रहे अन्याय पर भाजपा सरकार को घेरने की कोशिश हुई।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पीएम मोदी के राजस्थान दौरे से पहले CM भजन लाल शर्मा ने की भाजपा पदाधिकारियों के साथ बैठक

Report Times

सिंघाना नगरपालिका बनाने पर सरपंच और प्रधान का किया अभिनंदन

Report Times

गुढ़ागौड़जी : महालक्ष्मी ज्वैलर्स की ओर से गढला में पौधारोपण

Report Times

Leave a Comment