Report Times
latestOtherकृषिटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थान

राजस्थान में कृषि विभाग ने बीमित किसानों का करवाया सर्वे, किसानों को मिलेगा मुआवजा

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान में गहलोत सरकार किसानों को बड़ी राहत देने जा रही है। बेमौसम हुई बारिश से जिन किसानों की फसल को नुकसान हुआ, उन्हें मुआवजा देने की कवायद शुरू हो गई है। बता दें, पिछले महीने फसल कटाई के दौराना बारिश से फसलों को नुकसान हुआ था। कृषि विभाग से जुड़े अधिकृत सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसलों का बीमा करवाने वाले करीब 3 लाख किसानों ने अपनी फसलों में नुकसान की सूचना बीमा कंपनियों व कृषि विभाग के कार्यालयों में दर्ज करवाई है।

Advertisement

Advertisement

इन सभी किसानों के फसल नुकसान का सर्वे कराकर मुआवजा देने की प्रक्रिया की जा रही है। इसके साथ ही जिन क्षेत्रों में बारिश तेज होने से जलभराव के चलते फसलों में नुकसान हुआ है, वहां मिड सीजन एडवर्सिटी प्रक्रिया के तहत मुआवजा दिलाया जा रहा है। कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने तुरंत ही फसल बीमा करने वाली कंपनियों को सर्वे कराने के लिए निर्देशित कर दिया था।

Advertisement

Advertisement

बीमित किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया

Advertisement

इस बार प्रदेश में समय पर मानसूनी बारिश आने से खरीफ फसलों की बुवाई रिकॉर्ड हुई थी. करीब 164 लाख हैक्टेयर क्षेत्रफल में बुवाई की गई थी। इसमें भी करीब 45 लाख हैक्टेयर क्षेत्रफल में बाजरा की बुवाई हुई थी। हालांकि जब बाजरा, ज्वार, मक्का जैसी फसलों की कटाई होनी शुरू हुई थी, तभी बरसात होने से बड़ी संख्या में किसानों को नुकसान हुआ है। पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, करौली, अलवर, दौसा आदि जिलों में बाजरा की फसल की कटाई के बाद नुकसान हुआ है। ऐसे सभी बीमित किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि जिन किसानों का बीमा नहीं था, उन्हें कोई सहारा नहीं मिल पा रहा है।

Advertisement

Advertisement

अन्नदाता को मिलेगी राहत 

Advertisement

कृषि विभाग के सूत्रों का कहना है कि जिला कलेक्टर की अध्यक्षता वाली कमेटियों के जरिए जो सर्वे राजस्व विभाग करवा रहा है, उनमें मुआवजा देने की कवायद भी जारी है। वहीं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बीमित किसानों को भी मुआवजा देने की प्रक्रिया चल रही है। कुल मिलाकर कृषि विभाग का प्रयास है कि फसल नुकसान वाले अधिक से अधिक किसानों को मुआवजा दिलवाया जाए, जिससे कि प्राकृतिक आपदा से लुटा-पिटा महसूस कर रहे अन्नदाता को कुछ राहत मिल सके।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्कूल में नहीं होगी पानी की समस्या:एमएलए कोटे से ट्यूबवैल के लिए 4.50 लाख रुपए मंजूर, 2 लाख रुपए सौंदर्यकरण के लिए भी दिए

Report Times

मुख्य मंत्री भगवंत मान ने शहीद भगत सिंह के जन्म दिवस पर युवा पुरस्कार शुरू करने का किया ऐलान

Report Times

कुदरत का ये कैसा सितम! महिला को 3 बेटियों के बाद हुआ था बेटा…उधर पति को दी गई मुखाग्नि

Report Times

Leave a Comment