Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में दिवाली बाद हवाओं का पैटर्न बदला, 9 शहरों में पारा 15 डिग्री से कम रहा

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान में दिवाली बाद मौसम ने अचानक करवट ले ली है। पहाड़ी इलाकों से बर्फबारी से पारा गिरने लगा है। प्रदेश के 9 शहरों में पारा 15 डिग्री से कम रहा। राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्द हुआ। मौसम विभाग के अनुसार नवंबर में शीतलहर चलते की संभावना है। पारा माइनस डिग्री जा सकता है। प्रदेश के कई शहरों में सुबह कोहरा छाने लगा है। मंगलवार रात को शहरों के पारे में सबसे ज्यादा गिरावट हुई है।

Advertisement

Advertisement

मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार मानसून के बाद हवाओं का पैटर्न बदला है। मानसून में हवाएं उत्तर-पश्चिमम और अक्टूबर में दक्षिण-पश्चिम रहती है। इससे पहाड़ों से मैदानी इलाकों की ओर ठंडी हवाएं बढ़ती है। प्रदेश में मानसून देर तर रहने और वातावरण में मौजूद नमी रहने से ठंड बढ़ी है। मौसम विभाग का कहना है कि नवंबर-दिसंबर में शीतलहर के साथ पारा माइनस में जा सकता है।

Advertisement

Advertisement

रात में ठंडी हवाओं के कारण पारा लुढ़क रहा

Advertisement

मौसम का मिजाज सर्द होता जा रहा है। रात में ठंडी हवाओं के कारण पारा लुढ़क रहा है। बीते 24 घंटे में रात के तापमान में गिरावट हुई है। इसके कारण सूरज ढलते ही सर्दी देने लग रही है। दीपावली के बाद से ही मौसम करवट लेता दिख रहा है। दिन में धूप खिली रह रही है। सूरज ढलने के बाद पारा तेजी से लुढ़क रहा है। दिवाली के अगले दिन मंगलवार की रात को पारे में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज हुई है।

Advertisement

Advertisement

शेखावाटी अंचल में ज्यादा सर्दी पड़ सकती है

Advertisement

मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार भी शेखावाटी अंचल में सबसे ज्यादा सर्द रातें रहने का अनुमान है। माना जा रहा है कि इस बार भी यहां सर्दी ज्यादा पडने की संभावना है। प्रदेश का जैसलमेर सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा। जैसलमेर का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियम और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सबसे ठंडे शहर की बात करें तो अलवर का तापमान अन्य जिलों की तुलना में कम रहा। अलवर में बीते दिन अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

जोगियों के मोहल्ले में अब नहीं भरेगा गंदा पानी

Report Times

सोशल मीडिया पर रिवॉल्वर के साथ फोटो डालने पर एक युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार, हथियार उपलब्द करवाने वाला एक बाल अपचारी निरुद्ध

Report Times

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ

Report Times

Leave a Comment