Report Times
latestOtherगुजरातटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में 1,621 उम्मीदवार

REPORT TIMES 

Advertisement

अहमदाबाद: गुजरात में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के बाद कुल 1,621 उम्मीदवार मैदान में हैं। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। राज्य की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को चुनाव होंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि दूसरे चरण में जिन 93 सीट पर चुनाव होंगे, उनमें 833 उम्मीदवार मैदान में हैं।दूसरे चरण के लिए नाम वापसी का आखिरी दिन सोमवार था। विज्ञप्ति में कहा गया है कि पहले चरण के चुनाव में 89 सीट के लिए 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी 182 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 179 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसने चुनाव पूर्व गठबंधन के तहत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को तीन सीट आवंटित की हैं। लेकिन राकांपा उम्मीदवार के देवगढ़ बरिया सीट से अपना नामांकन वापस लेने के साथ, पार्टी दो सीट पर चुनाव लड़ रही है।

Advertisement

Advertisement

आम आदमी पार्टी ने भी सभी 182 सीट पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उसके एक उम्मीदवार ने सूरत पूर्व सीट से अपना नामांकन वापस ले लिया, इस तरह वह 181 सीट पर चुनाव लड़ेगी। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने 14 विधानसभा सीट पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उसके उम्मीदवार ने बापूनगर सीट से अपना नाम वापस ले लिया।

Advertisement

पहले चरण में सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र और दक्षिण गुजरात के जिलों के निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। ये जिले हैं वलसाड, तापी, डांग, नवसारी, सूरत, भरूच, नर्मदा, बोटाद, भावनगर, अमरेली, गिर सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर, देवभूमि द्वारका, जामनगर, राजकोट, मोरबी, सुरेंद्रनगर और कच्छ। दूसरे चरण में मध्य और उत्तरी गुजरात के जिलों बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरावली, गांधीनगर, अहमदाबाद, आणंद, खेड़ा, महीसागर, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा और छोटा उदयपुर की सीट पर वोट डाले जाएंगे। दोनों चरण के चुनावों की मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

महिला सुरक्षा पर पांच सौ करोड़ खर्च होंगे, राम मंदिर से लेकर कृष्ण जन्मभूमि तक सभी धार्मिक स्थल पर अलग इंतजाम

Report Times

यहां शिवालय में शिवलिंग के साथ शिव की मूर्ति भी विराजित

Report Times

अलवर: आफत बनी भेड़ की पूंछ, फिर मुद्दा गरमाने से गांव में तनाव; पुलिस तैनात

Report Times

Leave a Comment