Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

गहलोत की फ्लैगशिप स्कीम्स पर होगा 2023 का दंगल! क्या चिरंजीवी योजना बनेगी रामबाण?

REPORT TIMES 

Advertisement

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सोमवार को अलवर जिले के मालाखेड़ा में बड़ी जनसभा आयोजित की गई. जनसभा के दौरान राहुल गांधी ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला वहीं गहलोत सरकार की योजनाओं की तारीफ की. वहीं राहुल ने अपने संबोधन में  अशोक गहलोत  सरकार की चिरंजीवी योजना का खासतौर पर जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना ने गरीब आदमी का दर्द मिटाया है. इसके बाद राहुल ने कहा कि इस योजना को पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए. मालूम हो कि सीएम अशोक गहलोत भी पिछले काफी समय से चिरंजीवी योजना की खुलकर तारीफ कर रहे हैं और गहलोत ने दावा किया है कि इस योजना के सहारे कांग्रेस 2023 के चुनावों में उतरेगी.

Advertisement

हाल में राजस्थान में गहलोत सरकार के चार साल पूरे हुए हैं ऐसे में पायलट बनाम गहलोत की खींचतान से जूझ रही प्रदेश कांग्रेस को सबसे ज़्यादा उम्मीद राजस्थान की स्वास्थ्य बीमा योजना ‘चिरंजीवी’ से है. सरकार के मुताबिक राज्य में अब तक 27 लाख से भी ज़्यादा मरीज़ इस योजना का लाभ ले चुके हैं. वहीं राहुल गांधी ने यात्रा के दौरान कई बार योजना की खुलकर तारीफ की है.

Advertisement

चिरंजीवी योजना देश में हो लागू : राहुल गांधी

Advertisement

राहुल गांधी ने अपने संबोधन के दौरान गहलोत सरकार की चिरंजीवी योजना, उड़ान योजना और शहरी मनरेगा योजना की जमकर तारीफ की. राहुल ने कहा कि गरीबों के लिए सबसे बेहतर स्कीम राजस्थान में है और राजस्थान से पहले के राज्यों में यात्रा के दौरान लोग कहते थे कि हमें किडनी ट्रांसप्लांट करवाना है, पैसा नहीं है लेकिन राजस्थान में यह पैसा सरकार देती है.

Advertisement

राहुल ने कहा कि यात्रा के दौरान मुझे कल दो लोग मिले जिनसे मैंने उनके इलाज के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि पूरा इलाज मुफ्त में हुआ है. उन्होंने कहा कि चिरंजीवी योजना ने लाखों लोगों का दर्द मिटाया है इसे पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए.

Advertisement

Advertisement

गहलोत उठा चुके हैं पीएम के सामने मांग

Advertisement

मालूम हो कि बीते दिनों मानगढ़ धाम में पीएम मोदी के आने पर गहलोत ने कहा था कि कोई अच्छी और लोगों के लिए फायदेमंद योजना है तो केन्द्र सरकार इसे पूरे देश में लागू करना चाहिए. 1 नवम्बर को मानगढ़ धाम दौरे पर आए पीएम नरेन्द्र मोदी के सामने मंच से मुख्यमंत्री ने आग्रह कर कहा था कि केंद्र को भी राजस्थान सरकार की चिरंजीवी योजना लागू करने पर विचार करना चाहिए.

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा चिरंजीवी योजना बहुत अच्छी है, जिसमें 10 लाख का स्वास्थ्य बीमा होता है और अगर ट्रांसप्लांट हुआ तो अलग से पैसा दिया जाएगा. वहीं किसी की अगर हादसे में मौत होती है, तो 5 लाख रूपए भी दिए जा रहे हैं. बता दें कि बीते दिनों चिरंजीवी योजना से राज्य में कई लोगों का महंगा ऑपरेशन और इलाज फ्री में सरकार की तरफ से किया गया है.

Advertisement

क्या है चिरंजीवी योजना

Advertisement

बता दें कि अशोक गहलोत ने इस कार्यकाल में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लांच की है जिसके मुताबिक प्रदेश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाता है. चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के आने के बाद निजी अस्पतालों में 10 लाख रुपए तक का इलाज फ्री में किया जाता है. योजना के तहत कैंसर, किडनी और हार्ट ट्रांसप्लांट जैसी गंभीर बीमारियों को भी इलाज होता है.

Advertisement

वहीं योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की महिला मुखिया के नाम से बने जन आधार कार्ड की जरूरत होती है. इसके बाद जन आधार कार्ड की मदद से परिवार को ई-मित्र से या ऑनलाइन माध्यम से योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान में एंटी इंकमबेंसी को रोकने के लिए एक दर्जन विधायकों और आधा दर्जन मंत्रियों को या तो ड्राॅप किया जा सकता है या फिर सीट चेंज की जा सकती है। पार्टी नए चेहरों को मौका देने पर विचार कर रही है।

Report Times

राजस्थान का बजट : कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल

Report Times

विधायक ने किया सरकारी अस्पताल के द्वार का उद्घाटन, वाटर कूलर लगाने की भी घोषणा की

Report Times

Leave a Comment