Report Times
latestदिल्लीदेश

दिल्ली: तैयार होने को है देश का नया संसद भवन, यहां पेश हो सकता है 2023 का बजट

भारत की नई संसद का काम तेजी से चल रहा है। लोकसभा और राज्यसभा कक्षों का काम अंतिम चरण में है। लोकसभा और राज्यसभा के नए चैंबर में सांसदों के बैठने के लिए कुर्सियां ​​भी लग गई हैं। काम की रफ्तार को देखते हुए चर्चा हो रही है कि इस साल नई संसद में 2023-24 का बजट भी पेश किया जा सकता है। संसद भवन के नए भवन का निर्माण पुराने संसद भवन के सामने किया जा रहा है। इसमें 1,000 से अधिक सांसदों के बैठने की व्यवस्था होगी।

Advertisement

रिपोर्ट के मुताबिक, संसद भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और फिनिशिंग का काम चल रहा है। यह काम भी जनवरी के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। ऐसे में अगर सब कुछ सही समय के अनुसार होता है तो अगले बजट सत्र का आयोजन नए संसद भवन में ही किया जा सकता है। साथ ही लोकसभा ने सांसदों के नए संसद भवन में प्रवेश के लिए नए पहचान पत्र बनाने का काम काफी पहले से शुरू कर दिया है।

Advertisement

हाल ही में पुराने और नए संसद भवन के बीच लगी बाड़ को भी हटा दिया गया है। नए संसद भवन की फिनिशिंग का काम चल रहा है। अगर किसी वजह से देरी भी होती है तो बजट सत्र का दूसरा चरण नए संसद भवन में ही कराने की कोशिश की जा रही है। नया संसद भवन नवंबर 2022 तक बनकर तैयार हो जाना था, लेकिन इसके काम में पहले ही काफी देरी हो चुकी है।

Advertisement

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 6 अप्रैल तक चल सकता है। 14 फरवरी से 12 मार्च तक अवकाश रहेगा। परंपरा के अनुसार सत्र की शुरुआत में 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। इसके बाद बजट पेश किया जाएगा और पहले कुछ दिनों तक सिर्फ बजट पर चर्चा होगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

हेरोइन की तस्करी के लिए पाक ने भेजा चीनी ड्रोन, BSF ने प्लान को किया फेल

Report Times

सोशल मीडिया पर लिखा ‘ऑटो में बम है’, दिल्ली पुलिस ने जांच की तो…

Report Times

चार्टर्ड फ्लाइट का पायलट ले रहा था बाड़मेर में एयर फोर्स स्टेशन की तस्वीरें, सुरक्षा बलों ने पकड़ा

Report Times